S M L

सऊदी सरकार का भारत को बड़ा तोहफा, घर लौटेंगे फंसे 20 हजार भारतीय

20,231 भारतीयों ने देश लौटने के लिए अर्जी दाखिल की

FP Staff | Published On: May 03, 2017 03:20 PM IST | Updated On: May 03, 2017 03:20 PM IST

0
सऊदी सरकार का भारत को बड़ा तोहफा, घर लौटेंगे फंसे 20 हजार भारतीय

सऊदी अरब ने अपने यहां फंसे लगभग 20 हजार भारतीयों को वापस अपने वतन लौटने की इजाजत दे दी है . दरअसल गलत हाथों मे जाकर फंसे इन भारतीयों को अरब सरकार ने तीन माह के लिए राजमाफी दी है जिसमें वो अपने देश वापस लौट सकते हैं.

इन भारतीयों में सबसे ज्यादा संख्या तमिलनाडु राज्य से गए लोगों की बताई जा रही है. यूपी और बिहार से भी गये लोग भारी मात्रा में मौजूद हैं. ये वो लोग हैं जो अवैध रूप से कबूतरबाजी के तहत अरब ले जाये गए और वीजा अवधि खत्म होने के बाद वहीं रहने को मजबूर हो गए थे.

इस प्रक्रिया को 90 दिनों के अंदर पूरी करने के लिये सऊदी सरकार ने रियाद में विशेष सेंटर बनाया है, जहां भारतीय अपने वतन लौटने की अर्जी दाखिल कर सकते हैं.

भारतीय दूतावास के लोक कल्याण परामर्शक अनिल नौटियाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा दी गई 'राजमाफी' के तहत मंगलवार तक 20,231 भारतीयों ने देश लौटने के लिए अर्जी दाखिल की है.जिन्हे बाकायदा कानूनी प्रकिया पूरी करने के बाद वापस भारत भेज दिया जायेगा.

गौरतलब है कि सरकार ने 2013 में भी इसी तरह का एक ऑफर दिया गया था, लेकिन वह सिर्फ रियाद और जेदाह में रहने वाले भारतीयों के लिए ही था.जिसके चलते बहुत से भारतीय वापस नही लौट सके थे.

(न्यूज 18 इंडिया से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi