S M L

सरिस्का के जंगल में चारा लेने गए 7 लोग तेंदुए के शिकार बने

सरिस्का वन में बीते शनिवार को जिस तेंदुए ने एक युवक को शिकार बनाया था उसे गांव के लोगों ने नहीं मारा

Bhasha Updated On: Mar 20, 2017 02:59 PM IST

0
सरिस्का के जंगल में चारा लेने गए 7 लोग तेंदुए के शिकार बने

राजस्थान विधानसभा में सोमवार को वन और खान मंत्री गजेन्द्र सिंह खीवसर ने कहा कि जंगल के क्षेत्र में रह रहे लोगों को वहां से हटाकर कहीं और बसाने के लिए सरकार अच्छा पैकेज लेकर आई है.

वनमंत्री ने अभी के हालात देखते हुए कहा कि, 'सात लोग सरिस्का जंगल में लकड़ी या जनवरों का चारा लेने गए थे, जिस समय तेंदुए ने उन सातों लोगों को अपना शिकार बना लिया. जानवर अपने इलाके से निकल कर बाहर नहीं आया था.'

खीवसर ने कांग्रेस की शंकुतला रावत के इस संबंध में उठाए गए स्थगन प्रस्ताव पर हस्तक्षेप करते हुए कहा कि, 'यह समस्या केवल राजस्थान की नहीं है. पूरे विश्व को इस समस्या से जूझना पड़ रहा है.'

सरकार जंगल के इलाकों में बसे परिवारों को दूसरी जगह भेजने का प्रयास कर रही है. उनके मुताबिक शनिवार को तेंदुए का शिकार बने रामरथ के परिवार को सरकार ने दोगुनी आर्थिक मदद दी है.

इससे पहले रावत ने कहा कि सरिस्का वन में बीते शनिवार को जिस तेंदुए ने एक युवक को शिकार बनाया था उसे गांव के लोगों ने नहीं मारा.

उनके अनुसार वो तेंदुआ वनकर्मियों की लापरवाही से मरा. उन्होंने कहा कि सरिस्का इलाके के पास रह रहे ग्रामीण तो जंगली जानवरों की रक्षा करते हैं.

बीजेपी के एक विधायक ने आरोप लगाया कि सरिस्का में पिछले शनिवार को तेंदुए पर लाठियों से हमला करने और आग लगा कर जिंदा जलाने वाले लोगों में अलवर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष भी शामिल थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi