S M L

रायन स्कूल मर्डर केस: स्कूलों की सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों से मांगा जवाब

प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या के मामले में पिंटो परिवार शुक्रवार को चंडीगढ़ हाईकोर्ट जाएगा. वहीं स्कूलों की सुरक्षा पर भी सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों से जवाब मांगा है

FP Staff Updated On: Sep 15, 2017 02:09 PM IST

0
रायन स्कूल मर्डर केस: स्कूलों की सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों से मांगा जवाब

रायन इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युमन ठाकुर की हत्या के बाद से स्कूल प्रशासन पर लापवाही के आरोप लग रहे हैं. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र समेत सभी राज्यों से जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट महिला वकीलों द्वारा संयुक्त रूप से दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

याचिका में कहा गया है कि स्कूलों में सुरक्षा को लेकर गाइडलाइंस तो हैं लेकिन उन्हें कोई फॉलो नहीं करता. रायन स्कूल में छात्र की हत्या के बाद से ही लगातार स्कूल प्रशासन पर लापरवाही के आरोप लग रहे हैं.

वहीं दूसरी तरफ पिंटो परिवार शुक्रवार को अग्रिम जमानत याचिका के लिए चंडीगढ़ हाईकोर्ट जाएगा. बॉम्बे हाईकोर्ट ने पिंटो परिवार की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी. हालांकि कोर्ट ने परिवार की गिरफ्तारी पर शुक्रवार शाम तक के लिए रोक लगा दी थी. गिरफ्तारी के बचने के लिए रायन स्कूल के मालिकों ने हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए अर्जी दाखिल की थी.

प्रद्युम्न हत्या मामले में सीबीएसई शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट दाखिल करेगी. सीबीएसई की जांच में स्कूल की घोर लापरवाही का खुलासा हुआ था. इस मामले में जांच कर रहे पांच सदस्यों ने खुलासा किया था कि स्कूल के बाथरूम के बाहर का सीसीटीवी काम नहीं कर रहा था. वहीं तय मापदंडों के विपरीत स्कूल की बाहरी दीवार छोटी थी, जिससे कोई भी स्कूल में दाखिल हो सकता था.

क्या है पूरा मामला?

रायन इंटरनेशनल स्कूल में बीते शुक्रवार को दूसरी क्लास में पढ़ने वाले 7 साल के प्रद्युम्न की गला रेतकर बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. इस मामले में बस कंडक्टर अशोक समेत तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस द्वारा पूछताछ में आरोपी अशोक कुमार ने अपना जुर्म कबूल कर लिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi