S M L

नक्सल समस्या से निपटने के लिए राजनाथ ने सुझाए समाधान

गृहमंत्री ने नक्सल प्रभावित राज्य की सरकारों को आठ सूत्रीय समाधान सुझाए

Bhasha | Published On: May 08, 2017 02:38 PM IST | Updated On: May 08, 2017 02:38 PM IST

0
नक्सल समस्या से निपटने के लिए राजनाथ ने सुझाए समाधान

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सलवादियों की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए सोमवार को कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इस बैठक में गृहमंत्री ने नक्सल प्रभावित राज्य की सरकारों को आठ सूत्रीय ‘‘समाधान’’ सुझाए और इसे ‘लक्ष्य की एकता’ के रूप में स्वीकार कर लागू करने का अनुरोध भी किया है.

नक्सलवादियों से निपटने के आठ सूत्रीय समाधान

सिंह ने नक्सल प्रभावित दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में कहा कि समाधान सिद्धांत के तहत कुशल नेतृत्व, आक्रामक रणनीति, प्रोत्साहन एवं प्रशिक्षण, कारगर खुफियातंत्र, कार्ययोजना के मानक, कारगर प्रोद्यौगिकी, प्रत्येक रणनीति की कार्ययोजना और नक्सलियों के वित्तपोषण को विफल करना यही वो आठ सूत्र हैं जिन्हें एक रणनीति के तहत इनसे निपटने में शामिल करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि नक्सल समस्या से निपटने की नीति से रणनीति और सुरक्षा बलों की तैनाती से लेकर सड़क निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों को पूरा करने तक आक्रामक होने की जरूरत है.

सिंह ने नक्सल प्रभावित सभी राज्य सरकारों से नक्सली हिंसा के खात्मे को 'साझा लक्ष्य' मानते हुए कार्ययोजना को लागू करने की जरूरत पर बल दिया.

उन्होंने इस सम्मेलन में मौजूदा रणनीति के तहत नक्सल विरोधी अभियानों में नक्सली ठिकानों का पता लगाने में मानवरहित विमानों यूएवी के इस्तेमाल को बढ़ाने की भी बात कही.

गौरतलब है कि सम्मेलन में पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हिस्सा लेने के लिए नहीं पहुंच सके, जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए.

छत्तीसगढ़ में नक्सलविरोधी अभियान में अर्धसैनिक बल के 25 जवानों की मौत के दो सप्ताह बाद आयोजित इस सम्मेलन में गृहमंत्री ने कहा, '‘मुझे विश्वास है कि बंदूक की नौंक पर विकास बाधित करने और लोकतंत्र का गला घोंटने के प्रयास कभी सफल नहीं हो पाएंगे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi