S M L

नक्सलियों से निपटने के लिए सुरक्षा बलों को मिले बेहतर सुविधा: राजनाथ सिंह

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों के लिए उचित सुविधाएं और व्यवस्थाएं सफलता के लिए जरूरी हैं

Bhasha | Published On: May 08, 2017 09:31 PM IST | Updated On: May 08, 2017 09:31 PM IST

0
नक्सलियों से निपटने के लिए सुरक्षा बलों को मिले बेहतर सुविधा: राजनाथ सिंह

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि नक्सलियों से लोहा ले रहे सुरक्षा बलों के शिविरों में बिजली, पानी, मोबाइल फोन कनेक्टिविटी की सुविधाएं होनी चाहिए ताकि जवानों को तनाव से निपटने में मदद मिले.

सिंह ने कहा, ‘वे जरूरत के हिसाब से अपने परिवार से संपर्क करने में सक्षम हों.’ उन्होंने साथ ही कहा कि सुरक्षा बल एसओपी का पालन करें और अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क बने रहें.

गृह मंत्री नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक बैठक में संबोधित कर रहे थे. छत्तीसगढ़ के सुकमा में एक नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 कर्मी शहीद हो गए थे. इस हमले के दो हफ्ते बाद यह बैठक हुई.

सिंह की टिप्पणी उन खबरों के बीच आई जिनके अनुसार छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से लड़ रहे सीआरपीएफ कर्मी पेयजल की कमी, गर्मी, थकावट, खराब मोबाइल नेटवर्क जैसी गंभीर समस्याओं से जूझ रहे हैं.

स्थानीय लोगों का विश्वास हासिल करें सुरक्षा बल 

गृह मंत्री ने नक्सल विरोधी लड़ाई की तरफ इशारा करते हुए कहा कि सुरक्षा बलों को अपनी तैनाती की जगह की जानकारी के अलावा क्षेत्र की भाषा, बोली, परंपरा और संस्कृति की भी जानकारी होनी चाहिए ताकि वे स्थानीय दशाओं में ढल सकें और साथ ही लोगों का विश्वास हासिल कर सकें.

उन्होंने कहा, ‘‘सरकार के पास वामपंथी अतिवादियों से बेहतर संसाधन, प्रशिक्षण और तकनीक है. लेकिन अतिवादियों की रणनीति से निपटने के लिए बेहतर और कोओर्डिनेटेड प्रयासों की जरूरत है.’

सिंह ने कहा कि ‘भावुक’ होने से इस मोर्चे पर कुछ हासिल नहीं होगा बल्कि सही दृष्टि और रणनीति, संसाधनों के प्रभावी इस्तेमाल, दुश्मन की ताकत और कमजोरी की जानकारी और सुरक्षा बलों के प्रशिक्षण के जरिए सफलता मिलेगी.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों के लिए उचित सुविधाएं और व्यवस्थाएं सफलता के लिए जरूरी हैं और इसलिए इन सभी मुद्दों पर ध्यान देना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi