S M L

गाय बने राष्ट्रीय पशु, गोवध पर हो उम्रकैद: राजस्थान हाईकोर्ट

एक याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने ये सुझाव दिए हैं

FP Staff | Published On: May 31, 2017 01:54 PM IST | Updated On: May 31, 2017 01:54 PM IST

गाय बने राष्ट्रीय पशु, गोवध पर हो उम्रकैद: राजस्थान हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा है कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए. कोर्ट ने गोवंश की हत्या पर सजा को बढ़ाकर आजीवन कैद किए जाने की बात भी कही है.

राजस्थान कोर्ट ने ये बातें एक जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान कही है. गाय की सुरक्षा को लेकर याचिका दाखिल की गई थी. जिस पर कोर्ट में सुनवाई चल रही थी.

आपको बता दें कि राजस्थान हाईकोर्ट ने गाय को राष्ट्रीय पशु बनाने की बात ऐसे वक्त पर की है जब गोवंश हत्या और बीफ को लेकर पहले से ही विवाद चल रहा है.

पिछले दिनों इसी कड़ी में मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के गोवंश को मारे जाने के लिए होने वाली बिक्री पर जारी नोटिफिकेशन पर चार हफ्ते के लिए रोक लगा दी थी.

गैरबीजेपी दल शासित राज्यों में केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन का पहले से ही विरोध हो रहा है. केरल, पश्चिम बंगाल और पुद्दुचेरी की सरकारों ने केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन पर विरोध जताया है और इसे खाने पीने की आजादी पर हमला बोला है.

आईआईटी मद्रास में भी छात्रों ने बीफ फेस्टिवल मनाकर इस फैसले का विरोध किया था. ऐसे वक्त में राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से गाय को राष्ट्रीय पशु बनाने की बात पर कई तरह की प्रतिक्रिया सामने आ सकती है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi