S M L

रेलवे यूनिफॉर्म हुई डिजाइनर, जानिए कैसे कपड़ों में दिखेंगे रेलकर्मी

डिजाइनर रितु बेरी ने रेलवे कर्मचारियों के लिए यह वर्दी डिजाइन की है

Bhasha | Published On: Jul 02, 2017 06:47 PM IST | Updated On: Jul 02, 2017 07:01 PM IST

0
रेलवे यूनिफॉर्म हुई डिजाइनर, जानिए कैसे कपड़ों में दिखेंगे रेलकर्मी

रेलवे कर्मचारी अक्‍टूबर में त्योहारी मौसम के साथ ही चमकदार जैकेट और काली-पीली टीशर्ट की डिजाइनर वर्दी में नजर आएंगे. यात्रा के दौरान ट्रेन में मौजूद रेलकर्मी, टीटीई, स्टेशन मास्टर, गार्ड, ड्राइवर और केटरिंग कर्मचारी समेत करीब पांच लाख रेलवे कर्मचारी नई डिजाइनर वर्दी में नजर आएंगे. डिजाइनर रितु बेरी ने रेलवे कर्मचारियों के लिए यह वर्दी डिजाइन की है.

रेलवे कर्मचारियों के लिए भारतीय रेल के लोगो के साथ काली और पीली रंग की आधी एवं पूरी बाजू की टी शर्ट डिजाइन की गई है. ट्रेनों में नियुक्त केटरिंग कर्मचारियों के लिए काली और सफेद बॉर्डर के साथ अन्य टी शर्ट डिजाइन की गई है.

टीटीई, गार्ड और ड्राइवरों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए पीले और हरे रंग में दो तरह की आधी बाजू वाली चमकदार जैकेट डिजाइन की गई है.

Newly designed uniform for Railway staff

तस्वीर पीटीआई

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने साल 2016-17 के बजट भाषण में कहा था, 'यात्रियों से सीधे-सीधे वास्ता रखने वाले कर्मचारियों के लिए नई तरह की वर्दी होगी जो हमारे नेटवर्क में उनके कार्य के अनुरूप उन्हें नया रूप प्रदान करेगी.'

फिलहाल टीटीई, स्टेशन मास्टर और गार्ड सहित रेलवे कर्मचारी काफी समय पहले डिजाइन की गई वर्दी ही पहनते हैं. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई डिजाइन की वर्दी के साथ रेलवे की यह परिवर्तन यात्रा संगठन की विशिष्ट क्षमता की ओर इशारा करती है.

वर्कशॉप और प्रोडक्शन इकाई में कार्यरत तकनीकी कर्मचारियों को भी नई वर्दी दी जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi