S M L

जल्द आएगा इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप: रेल यात्रियों को घर बैठे मिलेगी टिकट

सुरेश प्रभु लॉन्च करेंगे इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन. ये मोबाइल ऐप रेल सफर से जुड़ी आपकी हर जरूरत को पूरा करेगा

FP Staff | Published On: Jul 11, 2017 10:26 PM IST | Updated On: Jul 11, 2017 10:26 PM IST

0
जल्द आएगा इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप: रेल यात्रियों को घर बैठे मिलेगी टिकट

रेल टिकट खरीदने के लिए अब आपको लंबी लाइनों में घंटों नही बिताने पड़ेंगे. 13 जुलाई यानी गुरुवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन लॉन्च करेंगे. ये एक मोबाइल ऐप रेल सफर से जुड़ी आपकी हर जरूरत को पूरा करेगा.

इस ऐप को उपयोग के लिहाज से काफी आसान बनाया जा रहा है और माना जा रहा है कि इससे टिकट काउंटर के बाहर लगने वाली भीड़ में कमी आएगी. आरक्षित और अनारक्षित कैटेगरी में टिकट बुक कराने के लिए आपको बस मोबाइल ऐप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा और घर बैठे आप रेल टिकट पा सकेंगे.

रेल टिकट के अलावा और भी सुविधा

रेलवे में डिजिटल व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने क्रिस (सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम) और आईआरसीटीसी के साथ मिलकर एक इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन तैयार की है. इस ऐप पर रेल टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट, सबअर्बन की एमएसटी, ऑनलाइन खाना, रिटायरिंग बुक कराने, कैब सर्विस बुक कराने और ट्रेनों की आवाजाही से जुड़ी हर जानकारी एक ही जगह पाएंगे.

इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन पर ग्रीवांस का भी स्पेस होगा. अगर आपको खाने-पीने या साफ-सफाई से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप ऐप पर ही इसकी शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप की पहुंच बढ़ाने के लिए इसे विंडोज और एंड्रॉयड दोनो प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जाएगा. इसके अलावा यात्रियों और रेल डाटा सेफ रखने के लिए रेलवे रेल क्लाउड भी लॉन्च करने जा रहा है. रेलवे के मुताबिक डिजिटल सर्विसेज में बढ़ोत्तरी के साथ जरुरी है कि सर्वर और स्टोरेज में स्पेस को बढ़ाया जाए, ऐसे में रेल क्लाउड रेल की इस चिंता को दूर कर सकता है.

साभार न्यूज़ 18

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi