S M L

क्विक शॉट: जीएसटी में भी चला 'न खाएंगे न खाने देंगे' का नारा

देश-दुनिया की हर हलचल पर आलोक पुराणिक की टेढ़ी नजर.

Alok Puranik Alok Puranik | Published On: Jul 01, 2017 10:20 AM IST | Updated On: Jul 01, 2017 10:20 AM IST

0
क्विक शॉट: जीएसटी में भी चला 'न खाएंगे न खाने देंगे' का नारा

#gst

खाएंगे ना खाने देंगे

मल्लब खाने के बिस्कुट पर 18 प्रतिशत जीएसटी और सोने के बिस्कुट पर 3 प्रतिशत, सरकार अपने वादे पर ही काम कर रही है, ना खाएंगे ना खाने देंगे.

#gst

एक बार में एक जूता

500 से नीचे के फुटवियर पर 5 परसेंट, 500 से ज्यादा पर 18 परसेंट

अब 900 रुपए के जूते इस तरकीब से बेचे जायेंगे-450 का एक बार में एक लो, फिर 450 का दूसरी बार में लो, टैक्स सिर्फ 5 परसेंट.

#gst

मिथुन चक्रवर्ती की ग्राम्य चेतना को प्रोत्साहन

100 रुपए से नीचे की टिकट पर 18 परसेंट इससे ऊपर 28 परसेंट

100 रुपये में अब गांव बखर्रा में मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म दो बंदूक की कसम ही दिखाई जा सकती है.

जीएसटी मिथुन चक्रवर्ती की फिल्मों को इस तरह से बढ़ावा देगी.

#gst

डाइबिटीज से उम्मीदें

डाइबिटीज में काम आनेवाली इंसुलिन पर टैक्स की दर 12 परसेंट रखी गई थी, फिर घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई. कर विशेषज्ञों को उम्मीद है कि दिन-रात फेसबुक-वाट्सअप में बैठकी करनेवाले भारतीय इतने डाइबिटिक होंगे कि कर की कम की दर के बावजूद कमाई में कोई कमी ना होगी.

#gst

अगरबत्ती और धोनी

महेंद्र सिंह धोनी अभी एक अगरबत्ती के ब्रांड का इश्तिहार कर रहे थे. विराट कोहली टीम के बुजुर्गों के साथ जिस तरह का बरताव कर रहे हैं, उसे देखते हुए सेफ तो यही है कि बुजुर्ग पूजा-अगरबत्ती की ओर निकल लें और जीएसटी ने एक वजह और दे दी है, पहले अगरबत्ती पर 12 परसेंट का टैक्स प्रस्तावित था, अब सिर्फ पांच परसेंट का है.

#gst

वादों की पतंग

सचमुच की उड़ाइए या नेताओं की तरह वादों की, पतंगों पर टैक्स कम हुआ, पहले 12 परसेंट प्रस्तावित था, अब घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. नेता जितनी ऊंची -ऊंची छोड़ते हैं, उस सब पर 28 परसेंट जीएसटी लग जाता, तो राजकोषीय घाटा इससे ही पूरा हो लेता.

#gst

गरीबों की नागिन

सरकार का मानना कि सैटबॉक्सवाले टीवी सीरियल-नागिन का लव या इच्छाधारी नागिन टाइप सीरियल गरीबों की जरूरत है, इसलिए पहले सैटबाक्स पर 28 परसेंट टैक्स लगाया गया था, अब घटाकर 18 परसेंट कर दिया गया है.

#gst

तीन पत्ती खेलें

रोजगार के अवसर सरकार कम पैदा कर रही है, इस बात का अहसास है सरकार को.

ताश, लूडो आदि पर पहले जीएसटी 28 परसेंट प्रस्तावित था, अब घटाकर 12 परसेंट कर दिया गया है. खाली वक्त में लूडो, तीन पत्ती खेलें.

#gst

केजरीवालजी यूं चुप हैं

केजरीवालजी के चुनाव चिह्न वाली झाड़ू पर पहले जीएसटी 5 परसेंट लगाया गया था, अब इस पर कोई टैक्स नहीं. इसे मोदी सरकार के केजरीवालजी के प्रति नरम रवैये का संकेत भी माना जा सकता है.

#gst

छिछोरगर्दी महंगी

डियो का लगभग इश्तिहार यह बताता है कि भारत में डियो का एकमात्र इस्तेमाल लड़कियों को प्रभावित करना है और डियो के एड देखकर यह गलतफहमी भी हो जाती है कि इस देश की लड़कियां इस कदर मूर्ख हैं कि सिर्फ डियो से इंप्रेस हो जाती हैं.

पर, यह छिछोरगर्दी महंगी होनेवाली है डियो पर अभी टैक्स है 26 परसेंट यह जीएसटी में बढ़कर हो जायेगा-28 परसेंट.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi