S M L

पंजाब में अब लड़कियों के लिए नर्सरी से लेकर पीएचडी तक शिक्षा फ्री

चुनाव में किये गए अपने वादे के मुताबिक अमरिंदर सिंह ने लड़कियों की शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है

FP Staff Updated On: Jun 20, 2017 07:19 PM IST

0
पंजाब में अब लड़कियों के लिए नर्सरी से लेकर पीएचडी तक शिक्षा फ्री

पंजाब सरकार ने लड़कियों के लिए राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में नर्सरी से लेकर पीएचडी तक शिक्षा  मुफ्त कर दी है. राज्य सरकार के इस कदम को महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक पंजाब सरकार ने चुनावी वादों को पूरा करने की दिशा में यह कदम उठाया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इसके अलावा कई अन्य घोषनाएं भी की. उन्होंने विधानसभा में दिए अपने भाषण में स्कूलों  में मुफ्त किताबें और नर्सरी और एलकेजी की कक्षाएं भी शुरू करने का ऐलान किया.

स्कूलों, कॉलेजों में फ्री वाई-फाई, 5 नए कॉलेज भी खुलेंगे

सरकार पंचायती राज और शहरी निकायों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण पहले ही दे चुकी है. इसके अलावा उन्होंने राज्य के 13,000 सरकारी स्कूलों और 48 सरकारी कॉलेजों में फ्री वाई-फाई देने की भी घोषणा की है. राज्य में अंग्रेजी शिक्षा को बढ़ावा देने के अलावा उन्होंने पांच नए कॉलेज खोलने की भी घोषणा की.

पंजाब सीएम ने नया लोकपाल बिल लाने की भी बात कही जिसके दायरे में खुद मुख्यमंत्री भी आएंगे. सरकार ने इससे पहले पिछड़ों और दलितों का 50,000 रुपयों तक का लोन माफ करने की भी घोषणा की थी.

उन्होंने विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि आरोपित मंत्री राणा गुरजीत सिंह बेदाग होकर आएंगे और पार्टी चुनावी वादे पूरे करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi