S M L

फ्रांस पहुंचे मोदी, हुई राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां से मुलाकात

39 वर्षीय मैक्रां ने पिछले महीने फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा था

Bhasha | Published On: Jun 03, 2017 06:02 PM IST | Updated On: Jun 03, 2017 11:13 PM IST

फ्रांस पहुंचे मोदी, हुई  राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां से मुलाकात की और अंतर्राष्ट्रीय तथा परस्पर हितों के मुद्दों पर चर्चा के साथ ही रणनीतिक संबंधों, आतंकवाद की रोकथाम और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर रिश्तों को और आगे बढ़ाने पर जोर दिया.

दोनों नेताओं ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस में मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दोनों नेताओं की मुलाकात की कुछ तस्वीरों को ट्वीट किया, ‘नयी गर्मजोशी और मित्रता की प्रतीक वाली एक मुलाकात. पीएम नरेंद्र मोदी ने पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां से मुलाकात की.’

रूस से पहले जर्मनी और स्पेन की भी यात्रा की

मोदी रूस की अपनी यात्रा के बाद फ्रांस पहुंचे. रूस में उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच में शामिल हुए. रूस से पहले मोदी ने जर्मनी और स्पेन की भी यात्रा की और वहां शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता की.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अपनी यात्रा से पहले मोदी ने कहा था, ‘फ्रांस हमारा एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है. मैं राष्ट्रपति मैक्रां से मिलने और परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं.’ फ्रांस भारत का नौवां सबसे बड़ा निवेश साझेदार है. वह रक्षा, अंतरिक्ष, परमाणु और नवीकरणीय उर्जा, शहरी विकास और रेल के क्षेत्र में भारत के विकास संबंधी कदमों में एक प्रमुख साझेदार है.

प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव में जीत मिलने पर मैक्रां को फोन करके बधाई दी थी और कहा था कि वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. 39 वर्षीय मैक्रां ने पिछले महीने फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा था.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi