S M L

'स्वच्छता ही सेवा' कैंपेन आज से शुरू, राष्ट्रपति कानपुर से करेंगे आगाज

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर में 15 सितंबर को 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान की शुरुआत करेंगे

FP Staff Updated On: Sep 15, 2017 09:49 AM IST

0
'स्वच्छता ही सेवा' कैंपेन आज से शुरू, राष्ट्रपति कानपुर से करेंगे आगाज

गांधी जयंती यानी दो अक्टूबर आने वाला है. 15 सितंबर यानी शुक्रवार से गांधी जयंती तक स्वच्छ भारत मिशन चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कैंपेन को 'स्वच्छता ही सेवा' नाम दिया है. पीएम का मिशन इस कैंपेन में लोगों को जोड़कर इसे जन आंदोलन बनाना है. इसमें लोगों को सफाई और टॉयलेट निर्माण के लिए श्रमदान देने के लिए जोड़ा जाएगा, ताकि गरीबों तक स्वच्छ भारत मुहिम पहुंच सके.

राष्ट्रपति कानपुर से करेंगे 'स्वच्छता ही सेवा' का आगाज

इसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर केन्द्रीय मंत्री, गवर्नर, मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक, धर्म गुरु, सेलिब्रेटी और अधिकारी तक भाग लेंगे. राष्ट्रपति 15 सितंबर को कानपुर के गांव ईश्वरीगंज में इस अभियान में हिस्सा लेंगे और उनके साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, उमा भारती और यूपी के गवर्नर राम नाईक भी होंगे.

हर रविवार ज्यादा होगा श्रमदान

इन 15 दिनों में आने वाले तीन रविवार यानि 17 सितंबर, 24 सितंबर और 1 अक्टूबर को ज्यादा से ज्यादा लोगों को श्रमदान के लिए बुलाया गया है. ये लोग टॉयलेट निर्माण, सार्वजनिक स्थानों की सफाई, बस स्टैंडों, स्कूल और कॉलेजों की सफाई, अस्पतालों और तालाबों की सफाई के लिए जुटाए जाएंगे.

देश भर के चुने हुए 15 पर्यटन स्थलों पर 1 अक्टूबर को विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 17 अक्टूबर को कर्नाटक के एक गांव में जाकर श्रमदान करेंगे. 17 अक्टूबर सेवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें मंत्री, सांसद, विधायक भी देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर श्रमदान करेंगे.

टॉयलेट एक प्रेम कथा का होगा वर्ल्ड टीवी प्रीमियर 

17 अक्टूबर को ही सुबह 11 बजे दूरदर्शन पर टॉयलेट एक प्रेम कथा का वर्ल्ड टीवी प्रीमियर होगा. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा. इसमें निंबध लेखन, फिल्म, पेंटिंग और दूसरे स्वच्छ भारत पुरस्कार दिए जाएंगे. इसमें आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है. mygov.in पर एक विशेष पोर्टल और वेब पेज बनाया गया है ताकि लोग अपने श्रमदान को इन पर अपलोड कर सकें.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi