S M L

अब प्रदूषण की जांच नहीं करवाने पर घर पहुंचेगा चालान

वाहन मालिकों के नंबर पर नोटिफिकेशन भेजा जाएगा. नोटिफिकेशन के बाद भी अगर वाहन मालिक प्रदूषण जांच के लिए नहीं आएगा. तो वाहन की RC पर दर्ज पते पर चालान भेज दिया जाएगा

FP Staff Updated On: Sep 20, 2017 11:24 AM IST

0
अब प्रदूषण की जांच नहीं करवाने पर घर पहुंचेगा चालान

दिल्ली में बिना प्रदूषण जांच के वाहन चलाने वालों की अब खैर नहीं है. अब ट्रैफिक पुलिस आपके वाहन के प्रदूषण प्रमाण पत्र की जांच नहीं करेगी. लेकिन इसके बाद भी आपका बचना मुश्किल होने वाला है. क्योंकि अब प्रदूषण जांच नहीं करवाने पर चालान सीधा आपके घर पहुंचेगा.

इससे पहले परिवहन विभाग प्रदूषण प्रमाण पत्र की जांच के लिए चालान अभियान चलाती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. चालान घर भेजने से पहले वाहन मालिक को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर अलर्ट किया जाएगा. जैसे ही वाहन के प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र की वैधता खत्म होगी, उसका नोटिफिकेशन परिवहन विभाग के सॉफ्टवेयर पर आएगा.

नोटिफिकेशन के बाद भी अगर वाहन मालिक प्रदूषण जांच के लिए नहीं आएगा. तो वाहन की RC पर दर्ज पते पर चालान भेज दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इसके लिए 1,000 रुपए का चालान किया जाएगा.

इसके लिए कुछ समय से वाहन मालिकों के मोबाइल नंबर जटाए जा रहे हैं. परिवहन विभाग ने सभी प्रदूषण जांच केंद्र के मालिकों को वाहन मालिकों के नंबर एकत्रित करने के निर्देश दिए गए थे. अब विभाग के पास बड़ी संख्या में गाड़ियों का डाटा उपलब्ध है. जल्दी ही प्रदूषण की जांच नहीं कराने वालों के घर चालान भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi