S M L

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से संबंधों को मिलेगी मजबूती: टिलरसन

मोदी की अमेरिका यात्रा की शुरुआत 25 जून से होगी और 26 को वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे

Bhasha Updated On: Jun 24, 2017 05:40 PM IST

0
पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से संबंधों को मिलेगी मजबूती: टिलरसन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं. यात्रा के दूसरे चरण में मोदी अमेरिका पहुंचेंगे. मोदी की यात्रा से पहले वहां के विदेश मंत्री की भी प्रतिक्रिया आ गई है.

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली यात्रा भारत-अमेरिका के संबंधों को मजबूती मिलेगी. साथ ही आतंकवाद से लड़ने और आर्थिक विकास जैसे साझा हितों को आगे बढ़ाने में सहायता करेगी.

टिलरसन ने भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर से यह बात कही. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि टिलरसन ने भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा के साथ ही मोदी की 26 जून को वाइट हाउस में होने वाली बैठक के एजेंडा पर बातचीत के लिए शुक्रवार को जयशंकर से मुलाकात की थी.

प्रवक्ता ने कहा, 'मंत्री ने स्वीकार किया कि प्रधानमंत्री की यात्रा भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को मजबूत करेगी साथ ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, आर्थिक विकास तथा समृद्धि के साझा हितों को आगे बढ़ाने में सहायक साबित होगी.'

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि दोनों ने यह स्वीकार किया है कि दोनों देशों के बीच गहरी और बढ़ती हुई सामरिक साझेदारी है.और दोनों ही क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर और निकटता से काम करने की उम्मीद करते हैं.

मोदी ने कहा वह विचारों के गहरे आदान प्रदान की उम्मीद कर रहे हैं

Narendra Modi (1)

जयशंकर ने रक्षा मंत्रालय के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी से भी मुलाकात की. मोदी की अमेरिका यात्रा की शुरुआत 25 जून से होगी और 26 को वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

अपनी अमेरिका यात्रा से पहले मोदी ने कहा कि वह विचारों के गहरे आदान-प्रदान की उम्मीद कर रहे हैं.

उन्होंने ट्वीट किया था, 'मेरी अमेरिका यात्रा का उद्देश्य हमारे देशों के बीच संबंधों को गहरा करना है. भारत और अमेरिका के बीच के संबंध हमारे देशों और विश्व को लाभान्वित करते हैं.' फेसबुक पर डाली गई पोस्ट में मोदी ने कहा कि उनकी 25 जून से वाशिंगटन की यात्रा ट्रंप के निमंत्रण पर हो रही है.

ट्रंप और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठकों के अलावा मोदी अमेरिका के कुछ अहम मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi