S M L

पेटीएम बना पेमेंट बैंक: जानिए आपके लिए क्या-क्या बदला

पेटीएम का पेमेंट बैंक 23 मई से शुरू हो जाएगा

Pratima Sharma Pratima Sharma Updated On: May 19, 2017 02:52 PM IST

0
पेटीएम बना पेमेंट बैंक: जानिए आपके लिए क्या-क्या बदला

देश की दिग्गज डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम को आखिरकार रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिल गया. नोएडा की यह कंपनी 23 मई से पेमेंट बैंकिंग शुरू करने वाली है. कंपनी लंबे समय से इस लाइसेंस का इंतजार कर रही थी.

रिजर्व बैंक के गाइडलाइंस के मुताबिक कंपनी अपना वॉलेट बिजनेस नए पेमेंट बैंक कारोबार को ट्रांसफर कर देगी. पेटीएम का वॉलेट सर्विस इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स नए पेमेंट्स बैंक लिमिटेड का इस्तेमाल करेंगे. पेटीएम इस बदलाव के बारे में 23 मई तक अपने कस्टमर्स को जानकारी दे देगी.

 पेटीएम कस्टमर्स पर क्या होगा असर?

अगर आप भी पेटीएम के कस्टमर्स हैं तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. पेटीएम का वॉलेट कारोबार जैसे ही पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के पास आएगा, आपका पैसा भी साथ में ट्रांसफर हो जाएगा. अापको इसमें अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है. द

क्या पेटीएम ऐप बदल जाएगा?

ऐप में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा. आप पहले की तरह ही पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें फर्क सिर्फ इतना है कि वॉलेट बिजनेस नई कंपनी पेमेंट्स बैंक लिमिटेड का हिस्सा हो जाएगा.

पेमेंट बैंक का क्या है फायदा?

अभी तक आप सिर्फ पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब आप इसमें अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. नई कंपनी आपको अकाउंट खुलवाने का भी मौका देगी. अकाउंट खुलवाने पर आपको चेकबुक और डेबिट कार्ड भी मिलेगा. इतना ही नहीं खाते में जमा रकम पर आपको इंटरेस्ट भी मिलेगा.

सामान्य बैंक और पेमेंट बैंक में क्या है अंतर 

पेमेंट बैंक सिर्फ जमा ले सकता है. यह सामान्य बैंक की तरह ग्राहकों को लोन नहीं दे सकता है. पेमेंट बैंक चेक बुक और डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं लेकिन इनके पास क्रेडिट कार्ड जारी करने का अधिकार नहीं है. साथ ही इस बात की भी सीमा तय होती है कि आप पेमेंट बैंक अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं.

पेमेंट बैंक की क्या है लिमिट?

पेमेंट बैंक अकाउंट में आप 1 लाख रुपए से ज्यादा रकम नहीं रख सकते हैं. इस तरह के बैंक का मकसद है कि छोटी-मोटी जरूरतों के लिए कस्टमर को तुरंत बैंकिंग सर्विस मुहैया हो सके. पेटीएम की तरह एयरटेल भी पेमेंट बैंक लॉन्च करने की तैयारी में है.

वीडियो देखें-

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi