विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

क्या आप जानते हैं कि जीरो बैलेंस अकाउंट पर भी बैंक वसूलता है आपसे रुपए?

आम आदमी को बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए 139 रुपए चुकाने पड़ते हैं और एक अकाउंट खुलवाने में करीब 7 घंटे और 28 मिनट भी खर्च करने पड़ते हैं

FP Staff Updated On: Sep 08, 2017 05:54 PM IST

0
क्या आप जानते हैं कि जीरो बैलेंस अकाउंट पर भी बैंक वसूलता है आपसे रुपए?

बैंक में एक बेसिक बैंक अकाउंट खोलने की कितनी कीमत भी आम आदमी चुकाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हालिया रिपोर्ट में इस बात जिक्र किया है कि आम आदमी को बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए 139 रुपए चुकाने पड़ते हैं. इतना ही नहीं एक अकाउंट खुलवाने में उन्‍हें करीब 7 घंटे और 28 मिनट भी खर्च करने पड़ते हैं.

फ्री में नहीं खुलते अकाउंट!

आरबीआई की रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, अगर आप बैंक की ब्रांच में पहले अकाउंट खोलने की पूछताछ के लिए जाते हैं. फिर डॉक्यूमेंट सम्मिट कराने जाते हैं तो आपके बैंक 139 रुपए अकाउंट ओपनिंग चार्जेज लेता है. हालांकि, आम आदमी को इसके अलावा कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ती है.

एक फॉर्म लेने में बैंक लगाते हैं 2 घंटे

साल 2016 के बैंकों की ऑडिट का हवाला देते हुए आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अक्सर बैंक अकाउंट ओपनिंग के फॉर्म को 2 घंटे में कलेक्ट करते हैं. इस हिसाब से एक डॉक्यूमेंट कलेक्शन की कॉस्ट 77 रुपए बैठती है. इसके अलावा फॉर्म में अतिरिक्त चीजें भरने में 20 मिनट लगते हैं. वहीं, ट्रेवलिंग में कुल 3 घंटे 22 मिनट लगते हैं.

टेक्नोलॉजी इस्तेमाल से घटेगी कॉस्ट

आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टेक्नोलॉजी ही इस समस्या का समाधान कर सकती है. जब, देश में जेएएम (जन धन, आधार और मोबाइल फोन) का इस्तेमाल तेजी से बढ़ेगा, तभी बैंकों को कॉस्ट घटाने में मदद मिलेगी.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi