S M L

कश्मीर में सेना के सुपर-40 के 9 छात्रों ने JEE अडवांस्ड में मारी बाजी

कश्मीर में सेना द्वारा चलाए जा रहे सुपर-40 कोचिंग इंस्टीट्यूट से 9 और टोटल 28 स्टूडेंट्स ने बाजी मारी

FP Staff | Published On: Jun 14, 2017 12:42 PM IST | Updated On: Jun 14, 2017 03:27 PM IST

कश्मीर में सेना के सुपर-40 के 9 छात्रों ने JEE अडवांस्ड में मारी बाजी

कश्मीर में सेना द्वारा चलाए जा रहे सुपर-40 कोचिंग इंस्टीट्यूट से 9 छात्र-छात्राओं ने जेईई अडवांस्ड की परीक्षा पास की है. बिहार के सुपर-30 की तर्ज पर सेना ने जम्मू कश्मीर में सुपर-40 की शुरुआत की थी.

मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सुपर-40 बैच के छात्रों से मुलाकात की और उनको बधाई दी. उन्होंने छात्रों से मिलकर कहा कि शिक्षा के जरिए ही कश्मीर में हिंसा को हराया जा सकता है. सोशल मीडिया पर भी सेना के इस काम को काफी सराहा जा रहा है. लोगों ने कहा कि सेना का ये काम काफी सरहानीय है.

सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस साल मिली सफलता से हम काफी खुश हैं. सुपर-40 बैच के 9 छात्रों ने जेईई अडवांस्ड क्लियर किया है. इस साल सुपर-40 के कुल 28 छात्रों ने आईआईटी-जेईई मेन्स एग्जाम में सफलता पाई थी. इनमें 26 लड़के हैं और दो लड़कियां हैं. जबकि 5 छात्र किसी वजह से परीक्षा नहीं दे पाए थे. इस हिसाब से सुपर-40 की सफलता दर 80 फीसदी थी.

बता दें कि सुपर-40 कोचिंग इंस्टीट्यूट के जरिए सेना का कश्मीर के प्रतिभाशाली और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है. इसके तहत कुल 40 छात्रों ने इसमें दाखिला लिया था जिनमें से 35 छात्रों को श्रीनगर में और पांच छात्राओं को दिल्ली-एनसीआर में कोचिंग की सुविधा दी गई थी.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi