S M L

मध्य प्रदेश: कर्ज से परेशान 2 और किसानों ने की खुदकुशी, 9 दिनों में 9 मौतें

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कर्ज से परेशान दो और किसानों ने की आत्महत्या.

Bhasha | Published On: Jun 16, 2017 11:57 AM IST | Updated On: Jun 16, 2017 12:00 PM IST

0
मध्य प्रदेश: कर्ज से परेशान 2 और किसानों ने की खुदकुशी, 9 दिनों में 9 मौतें

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कर्ज से परेशान दो और किसानों द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया है. इसके चलते मध्यप्रदेश में पिछले 9 दिनों में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है. ये किसान होशंगाबाद और शिवपुरी के रहने वाले थे.

होशंगाबाद में कर न चुका पाने पर पी लिया कीटनाशक

गुरूवार को होशंगाबाद कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि होशंगाबाद जिले के चपलासर गांव के किसान नर्मदा प्रसाद यादव (50) ने कर्ज से परेशान होकर कीटनाशक पी लिया. उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

थाना प्रभारी ने बताया कि मृतक के रिश्तेदार के मुताबिक, नर्मदा प्रसाद ने बबई कस्बे के एक साहूकार से कर्ज लिया था. जिसे वह चुका नहीं पा रहे थे. इसके अलावा इस साल अच्छी फसल नहीं होने से भी वह परेशान थे. चौहान ने बताया कि इस बारे में मामला दर्ज किया गया है.

शिवपुरी में परेशान किसान ने लगाई फांसी

दूसरी ओर शिवपुरी जिले में बुधवार शाम विनेका गांव में किसान कल्ला केवट (55) ने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

बदरवास के सब-डिविजनल पुलिस अधिकारी सुजीत भदौरिया ने कहा कि केवट के परिजन के मुताबिक, उसने विभिन्न लोगों से 80,000 रुपए का कर्ज लिया था.

पिछले तीन साल से अच्छी फसल ना होने से वह इसे चुका नहीं पा रहा था. हालांकि, केवट पर किसी भी बैंक का कर्ज नहीं था. भदौरिया ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

मुख्यमंत्री शिवराज की घोषणाओं के बावजूद आत्महत्याएं जारी

मंदसौर जिले में 6 मई को किसान आंदोलन के दौरान पुलिस गोलीबारी में छह किसानों के मारे जाने के बाद राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए कई घोषणाएं की गई थी. हालांकि इसके बावजूद इन 9 किसानों ने खुदकुशी कर ली. इससे पहले 8 जून से लेकर बुधवार सुबह तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 7 अन्य किसानों ने भी कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या कर ली थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi