S M L

एनडीएमसी ने मच्छरों के लार्वा पाए जाने पर राष्ट्रपति भवन को भेजा नोटिस

एनडीएमसी ने अभी तक वीवीआईपी लुटियन जोन में 1,100 से ज्यादा नोटिस और 13 चालान जारी किया है

Bhasha | Published On: Jun 18, 2017 01:37 PM IST | Updated On: Jun 18, 2017 01:37 PM IST

0
एनडीएमसी ने मच्छरों के लार्वा पाए जाने पर राष्ट्रपति भवन को भेजा नोटिस

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने राष्ट्रपति भवन को नोटिस भेजा है. राष्ट्रपति भवन के विशाल परिसर में कई जगह जमा हुए पानी में मच्छरों के पैदा होने को लेकर यह नोटिस भेजा गया है.

एनडीएमसी ने अभी तक वीवीआईपी लुटियन जोन में 1,100 से ज्यादा नोटिस और 13 चालान जारी किया है. एनडीएमसी ने अपने निगरानी दल की मदद से यह पाया था कि इन जगहों पर मच्छरों के लिए कई लार्वा पॉइंट हैं.

एनडीएमसी के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'प्रत्येक साल हम निगरानी दल का गठन करते हैं और उसकी जांच के मदद से एनडीएमसी द्वारा नोटिस जारी की जाती है. अगर दूसरी जांच के बाद भी हालत में सुधार नहीं होता है तब चलान जारी किया जाता है.'

अधिकारी ने कहा, 'हमने मच्छरों के पैदा होने को लेकर राष्ट्रपति संपदा के कई आवासीय क्वार्टरों और परिसरों को नोटिस जारी किया है. पिछले साल एनडीएमसी ने राष्ट्रपति एस्टेट को 80 से ज्यादा नोटिस जारी किया था.'

10 जून तक डेंगू के 70 मामले सामने आ चुके हैं

साल 2015 में राष्ट्रपति संपदा को 125 नोटिस जारी किया गया था. इस साल राष्ट्रपति भवन को जारी किए गए नोटिस के पक्के नंबर का पता तत्काल उपलब्ध नहीं हो पाया है.

राष्ट्रपति भवन के अलावा महत्वपूर्ण इमारतों को भेजे गए नोटिस में रक्षा मंत्राालय, दिल्ली उच्च न्यायालय, हरियाणा भवन, पर्यावरण भवन, सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल, सफदरजंग अस्पताल, एम्स, दिल्ली पुलिस मुख्यालय, राममनोहर लोहिया हॉस्पिटल का नाम भी शामिल है.

मच्छर जनित रोगों पर नगरपालिका की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक 10 जून तक डेंगू के 70 मामले और चिकनगुनिया के 135 मामले आ चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi