विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय नौसेना विश्व के उन विशिष्ट नौसेनाओं में शामिल हो गई जिनके पास समुद्र से जमीन पर स्थित निशानों को मारने की क्षमता है

Bhasha Updated On: Apr 21, 2017 08:45 PM IST

0
नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पोत से सतह पर मार करने वाले संस्करण का शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में सफल परीक्षण किया.

इसके साथ ही भारतीय नौसेना विश्व के उन विशिष्ट नौसेनाओं में शामिल हो गई जिनके पास समुद्र से जमीन पर स्थित निशानों को मारने की क्षमता है.

यह भी पढ़ें: नॉर्थ कोरिया ने असफल मिसाइल परीक्षण क्यों किया?

नौसेना के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली इस मिसाइल को गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट तेग से जमीन पर स्थित एक लक्ष्य पर दागा गया और परीक्षण के वांछित परिणाम मिले.

भारत और रूस ने मिलकर बनाया मिसाइल 

ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस ने संयुक्त रूप से विकसित किया है. इस पोत रोधी संस्करण को पहले ही भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है.

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने कहा, ‘पोत से जमीन पर मार करने वाले ब्रह्मोस सुपरसानिक क्रूज मिसाइल के पहले सफल परीक्षण से भारतीय नौसेना की ताकत बहुत बढ़ गयी है और इसने भारत को चंद देशों के क्लब में शामिल कर दिया है.’

अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और चीन के पास इस तरह की मारक क्षमता है.

भारतीय नौसेना की अग्रिम पंक्ति के अधिकतर पोतों जैसे कोलकाता, रणवीर और तेग वर्ग के पोत के पास जमीन पर सुपरसानिक मिसाइल से निशाना लगाने की क्षमता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi