S M L

पुरुष के तौर पर नेवी में भर्ती हुए थे, अब हैं महिला मरीन इंजीनियर

साबी वर्तमान में आंध्र प्रदेश के बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम में नौसेना के आईएनएस एक्सिला बेस में तैनात हैं

FP Staff Updated On: Aug 31, 2017 11:09 AM IST

0
पुरुष के तौर पर नेवी में भर्ती हुए थे, अब हैं महिला मरीन इंजीनियर

इंडियन नेवी का एक मरीन इंजीनियर मनीष गिरी सेक्‍स चेंज ऑपरेशन करवाकर महिला बन गया. उनका आरोप है कि अब नौसेना उन्‍हें मानसिक रूप से बीमार बताकर निकालने की तैयारी कर रही है. मनीष भी इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने का मन बना चुके हैं.

मनीष पिछले कई सालों से डॉक्टरों से अनुरोध कर रहे थे कि उनकी सेक्स बदलकर महिला बना दिया जाए. उनके कई सालों के प्रयास के बाद आखिरकार डॉक्टरों ने उनकी बात मान ली. अक्टूबर 2016 में उनकी सर्जरी हुई लेकिन इस ऑपरेशन के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ गईं. मनीष ने अब अपना नया नाम साबी रखा है.

साबी वर्तमान में आंध्र प्रदेश के बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम में नौसेना के आईएनएस एक्सिला बेस में तैनात हैं. ऑपरेशन के बाद वो साड़ी पहनती हैं और बाल बढ़ा रही हैं.  लेकिन दफ्तर में वो नौसेना वर्दी ही पहनती हैं.

साबी के मुताबिक, सेक्स परिवर्तन ऑपरेशन के बाद नौसेना ने उन्हें सेवा से निकालने की सिफारिश की है. उन्‍हें नियमों की दलील दी जा रही है कि महिलाएं सैनिकों के रूप में रक्षा सेवाओं के काम नहीं कर सकती हैं.

साबी ने सीएनएन न्यूज 18 से खास बातचीत में बताया कि विशाखापत्तनम बेस में जब उनके सीनियर को इस बारे में पता चला तो जबरदस्ती उन्होंने साबी को एक पुरुष मनोचिकित्‍सा वार्ड में छह महीने के लिए बंद कर दिया और बाहर तीन गार्ड तैनात कर दिए. साबी ने बताया कि वो उस वार्ड में जेल की तरह महसूस कर रही थीं.

साबी ने बताया कि जब उन्होंने इस बारे में अपने कमांडिंग ऑफिसर से बात करनी चाही तो उन्होंने इंकार कर दिया. जवाब मिला कि कमांडिंग ऑफिसर को उनसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. उनके सीओ ने एक नोटिस जारी कर पूछा कि सेक्स चेंज ऑपरेशन की जानकारी उन्हें क्यों नहीं दी गई. तब साबी ने उन्हें एक खत में सारी बातें लिखकर बताई कि उनके साथ नेवी में किस कदर भेदभाव किया जा रहा है.

साबी कहती हैं कि वो अपने अधिकारों के लिए लड़ेंगी और सुप्रीम कोर्ट जाएंगी. उन्होंने कहा कि वो नौसेना के इस फैसले से काफी परेशान हैं. इस मामले में नौसेना की तरफ से किसी प्रकार का बयान नहीं आया है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi