S M L

'अटलजी ने पोखरण में दिखाया था साहस,' राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी का ट्वीट

इस परीक्षण के लिए वैज्ञानिकों ने देश को गौरवान्वित किया.

Bhasha | Published On: May 11, 2017 02:50 PM IST | Updated On: May 11, 2017 02:50 PM IST

0
'अटलजी ने पोखरण में दिखाया था साहस,' राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री मोदी ने पोखरण परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ पर ट्वीट कर देश को बधाई दी है. पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण वाले दिन को हर साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा दिखाए गए इस साहस की प्रशंसा की है. वर्ष 1998 में 11 मई और 13 मई के दिन भारत ने वाजपेयी के नेतृत्व में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था.

मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हर किसी को बधाई. हम 1998 में पोखरण में दिखाए गए साहस के लिए हमारे वैज्ञानिकों और उस समय के राजनीतिक नेतृत्व के प्रति आभारी हैं.

अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी डॉट इन वेबसाइट पर छपे अपने एक पुराने भाषण का लेख भी शेयर किया है. जिसमें उन्होंने कहा था कि दुनिया पोखरण परीक्षण के बारे में अच्छी तरह जानती है. अटल जी के नेतृत्व में सफलतापूर्वक परीक्षण किए गए थे और पूरे विश्व ने भारत की इस ताकत को देखा है. इस परीक्षण के लिए वैज्ञानिकों ने देश को गौरवान्वित किया.

हालांकि परीक्षणों की पहली श्रृंखला के बाद विश्व समुदाय ने भारत पर प्रतिबंध लगाए थे. मगर 13 मई 1998 को अटल जी ने फिर परीक्षण किया. जिससे यह पता चलता है कि वह अलग मिजाज के व्यक्ति हैं. अगर हमारे पास एक कमजोर प्रधानमंत्री होता तो वह उसी दिन डर गया होता. लेकिन अटल जी अलग ही व्यक्ति हैं वह डरे नहीं.

उन्होंने परमाणु परीक्षणों से जुड़े सभी लोगों को योजना बनाने और उन्हें करने के दौरान चुप्पी साधे रखने की भूमिका की तारीफ भी की. क्योंकि उन्होंने हर किसी चीज से ऊपर राष्ट्र के हित को रखा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi