S M L

बुलेट ट्रेन का शिलान्यास: पीएम मोदी के भाषण की खास बातें

पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत गुजराती में की. पीएम मोदी ने जापानी पीएम शिंजो आबे को अपना दोस्त बताया और कम ब्याज दर पर लोन देने के लिए शुक्रिया भी कहा

FP Staff Updated On: Sep 14, 2017 11:55 AM IST

0
बुलेट ट्रेन का शिलान्यास: पीएम मोदी के भाषण की खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने गुरुवार को बुलेट ट्रेन का शिलान्यास किया. पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत गुजराती में भाषण से की. पीएम मोदी ने जापानी पीएम शिंजो आबे को अपना दोस्त बताया और कम ब्याज दर पर लोन देने के लिए शुक्रिया भी कहा.

मोदी ने कहा कि मेरे करीबी मित्र शिंजो आबे का काफी बहुत धन्यवाद. मोदी ने कहा कि सपनों का विस्तार ही किसी भी देश को आगे बढ़ाता है, ये न्यू इंडिया है. आजादी के 70 साल पर हम इस प्रोजेक्ट को शुरू कर रहे हैं. हमारी कोशिश है कि जब हम 75वां साल मनाएं तो हमारा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पूर हो जाए.

पीएम मोदी ने कहा कि बुलेट ट्रेन से रफ्तार और रोजगार दोनों आएगा, भारत-जापान की दोस्ती सीमाओं से परे है. तेज गति और प्रगति से तेज परिणाम आएगा. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए शिंजो आबे ने निजी रूप से रुचि दिखाई, इसलिए तेजी से काम हो रहा है. जापान ने दिखा दिया है कि वो भारत का सबसे मजबूत दोस्त है.

बंधे हुए सपनों के साथ आगे बढ़ना मुश्किल

पीएम मोदी बोले कि बंधे हुए सपनों के साथ आगे बढ़ना मुश्किल है, रेलवे के बाद ही अमेरिका का भी विस्तार हुआ है. बुलेट ट्रेन ने ही जापान को बदला है. प्रयास के तरीकों में बदलाव जरुरी है. वक्त धीरे-धीरे बढ़ने का नहीं है. जापान ने बुलेट ट्रेन के लिए 88 हजार करोड़ रुपए का लोन दिया, जिस पर 0.1 प्रतिशत ब्याज लिया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मकसद है इस तकनीक को भरपूर प्रयोग करते हुए इसे देश के गरीबों के जीवन से जुड़ जाए. इस प्रोजेक्ट से रेलवे को फायदा होगा, रेलवे के नेटवर्क को नएपन की ओर जाना होगा. इस प्रोजेक्ट से मेक इन इंडिया को भी मजबूती मिलेगी. यातायात के हर क्षेत्र में हमने एक समान इंफ्रास्ट्रकचर पर जोर दिया है. जीएसटी से यातायात को भी फायदा मिला है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जापान की दोस्ती सीमा और समय से परे है. अगर आज इतने कम समय में इस योजना का भूमिपूजन हो रहा है तो इसका पूरा श्रेय शिंजो आबे को जाता है. मानव सभ्यता का इतिहास यातायात से जुड़ा हुआ है. किसी भी देश के विकास में यातायात एक महत्वपूर्ण योगदान देती है. जो लोग अमेरिका के इतिहास को जानते हैं उन्हें पता है कि रेलवे आने के बाद कैसे वहां आर्थिक प्रगति शुरू हुई. आज यूरोप से लेकर चीन तक हाई स्पीड रेल न सिर्फ आर्थिक, बल्कि सामाजिक परिवर्तन में एक अहम भूमिका निभा रही है. जापान में भी बुलेट ट्रेन ने अर्थव्‍यवस्‍था को बदल कर रख दिया.

जीएसटी पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि जीएसटी से गरीब लोगों को बहुत फायदा हुआ है. इससे भारत की आर्थिक गति 30 प्रतिशत बढ़ी है. अब ट्रक वालों को टैक्स नहीं देना पड़ता. जबकि इससे पहले हर राज्य में जाने पर उनसे अलग टैक्स वसूला जाता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi