S M L

लखनऊ मेट्रो: मात्र दो दिनों में जब्त हुआ 20 किलो तंबाकू-पान मसाला

दो दिनों में 60 हजार से ज्यादा मुसाफिरों ने लखनऊ मेट्रो में सफर किया है

Bhasha Updated On: Sep 08, 2017 02:46 PM IST

0
लखनऊ मेट्रो: मात्र दो दिनों में जब्त हुआ 20 किलो तंबाकू-पान मसाला

नवाबों के शहर लखनऊ की नई पहचान बनी मेट्रो रेल को साफ-सुथरी बनाए रखने की कवायद के तहत विभिन्न स्टेशनों पर पान मसाला और तंबाकू की आमद पर सख्ती से रोक लगाने की कोशिश की जा रही है. मेट्रो के संचालन के पहले दो दिनों में सुरक्षा जांच के दौरान लोगों से 20 किलोग्राम से भी ज्यादा तंबाकू और पान मसाला जब्त किया गया है.

चारबाग मेट्रो स्टेशन पर तैनात एक सुरक्षाकर्मी के मुताबिक तंबाकू उत्पादों के आदी हो चुके ज्यादातर यात्रियों को स्टेशन परिसर में ऐसी चीजें ले जाने से रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए सघन जांच होती है. जांच में कई लोगों के मोजों और बेल्ट से पान मसाला और तंबाकू मिल रहा है.

लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि लखनऊ मेट्रो के व्यावसायिक संचालन के पहले दो दिन में ही विभिन्न स्टेशनों पर जांच के दौरान 20 किलोग्राम से ज्यादा वजन के तंबाकू उत्पाद बरामद किए गए हैं. इन्हें निस्तारण के लिए नगर निगम को सौंपा जाएगा.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा जांच में सहयोग और मेट्रो को साफ रखने में योगदान के लिए वह यात्रियों के शुक्रगुजार हैं. लखनऊ मेट्रो पर्यावरण हितैषी परिवहन माध्यम है और इसे साफ रखना हमारी जिम्मेदारी है. एलएमआरसी और आम नागरिकों के सहयोग से हम इसे स्वच्छ रखने में कामयाब होंगे.

दो दिनों में 60 हजार मुसाफिर

एलएमआरसी के सूत्रों के अनुसार चारबाग मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा जांच के दौरान छह किलोग्राम तथा ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर चार किलोग्राम तंबाकू उत्पाद बरामद किए गए हैं. हर पांच में से तीन लोगों के पास तंबाकू उत्पाद पाए गए हैं. बाकी 10 किलोग्राम तंबाकू उत्पाद छह अन्य स्टेशनों से बरामद किए गए हैं.

ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच साढ़े आठ किलोमीटर लंबे मार्ग पर रोजाना सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो रेल का संचालन किया जाता है. गत छह सितंबर को इसके व्यावसायिक संचालन के पहले दिन 32 हजार से ज्यादा यात्रियों ने इससे यात्रा की जबकि अगले दिन लगभग 28 हजार मुसाफिरों ने इससे सफर किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi