S M L

अगले तीन दिनों में दिल्ली सहित उत्तर भारत में होगी मॉनसूनी बारिश

मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है

Bhasha Updated On: Jun 27, 2017 05:05 PM IST

0
अगले तीन दिनों में दिल्ली सहित उत्तर भारत में होगी मॉनसूनी बारिश

चुभती, जलती गर्मी से राहत देने के लिए मॉनसून ने भारत के कुछ राज्यों में तो दस्तक दे दी है लेकिन कुछ शहरों में अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा. चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून प्रवेश कर जाएगा.

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों राज्यों के कई हिस्सों में मॉनसून से पहले ही बारिश हो चुकी है.

चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरिंदर पाल ने पीटीआई को बताया, अगले तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तक पहुंचने के लिए मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में पहुंच जाने के बाद अगले कुछ दिनों में चंडीगढ़ और दोनों राज्यों के सभी हिस्सों में मॉनसून पहुंच जाएगा.

पिछले साल दो जुलाई को दोनों राज्यों में मॉनसून पहुंच गया था. पिछले साल जब वर्षा कम हुई थी. लेकिन इस साल क्षेत्र में मॉनसून में अच्छी बारिश होने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा देश के अनाज का कटोरा है. पिछले दो साल इन राज्यों में कम मॉनसूनी बारिश हुई है.

दिल्ली में अगले चार दिनों में मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद

वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में मॉनसून के अगले तीन-चार दिनों में पहुंचने की उम्मीद है.

मौसम विभाग (आईएमडी) ने कुछ स्थानों पर भारी से लेकर बेहद भारी वर्षा और कोंकण और गोवा में ‘कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा’ की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों में दिल्ली और पड़ोस के हिस्सों में मॉनसून पहुंचेगा.

इन राज्यों में भारी वर्षा की उम्मीद

यह गुजरात और मध्य प्रदेश के हिस्सों में भी उसी समय में पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि देशभर में बारिश में सामान्य स्तर से माइनस एक फीसदी की कमी आई है. इस मौसम में इस तरह की यह पहली गिरावट है, लेकिन अच्छी वर्षा से इसकी भरपाई हो जाएगी. तटीय कर्नाटक, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात क्षेत्र और केरल में कल ‘भारी से बेहद भारी वर्षा’ होने की संभावना है.

विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर बिहार, झारखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओड़िशा, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, अरूणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है.

गांगेय क्षेत्र में मॉनसून के बादल मंडरा रहे होने के मद्देनजर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ स्थानों पर गरज के साथ वर्षा होने के साथ ही आंधी आने की उम्मीद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi