S M L

महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम

एमपी सरकार ने डीजल पर 5 प्रतिशत और पेट्रोल पर 3 प्रतिशत वैट कम किया है

FP Staff Updated On: Oct 13, 2017 12:08 PM IST

0
महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम

महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम कर दिया गया है. एमपी सरकार ने डीजल पर 5 प्रतिशत और पेट्रोल पर 3 प्रतिशत वैट कम किया है. नई कीमतें आधी रात से लागू होंगी.

इस खबर से मध्य प्रदेश के पेट्रोल पंप मालिकों ने राहत की सांस ली है. क्योंकि अन्य राज्यों में दाम कम होने से इनकी बिक्री पर प्रभाव पड़ता था. इसका सीधा फायदा अब ग्राहकों को होगा. शुक्रवार को राज्य में पेट्रोल 74.77 रुपए प्रति लीटर और डीजल 63.32 रुपए प्रति लीटर है. वैट कम होने से राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम भी कम हो जाएंगे.

केंद्र सरकार ने की थी शुरुआत

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत दिलाने के लिए सबसे पहले केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. उसके बाद केंद्र सरकार ने राज्यों से भी 5 फीसदी तक वैट घटाने की अपील की थी. केंद्र की अपील के बाद सबसे पहले गुजरात ने वैट घटाने की घोषणा की थी.

केंद्र के इस फैसले पर अमल सबसे पहले गुजरात ने किया था. इस फैसले से राज्य में पेट्रोल की कीमत में 2.93 रुपए की कमी आई और अब राज्य में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 67.03 रुपए हो गई है. इसी तरह राज्य में डीजल पर 4 फीसदी वैट की कटौती के बाद कीमतों में 2.72 रुपए की कमी आ गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi