S M L

फूलप्रूफ सुरक्षा के लिए भारत-नेपाल सीमा पर बनेगा रेड कार्डर जोन

नेपाल के रास्ते नकली नोटों की तस्करी रोकने, आंतकी संगठनों के शातिरों की घुसपैठ रोकने के लिए ऐसा किया जा रहा है

FP Staff Updated On: Aug 05, 2017 09:16 PM IST

0
फूलप्रूफ सुरक्षा के लिए भारत-नेपाल सीमा पर बनेगा रेड कार्डर जोन

चीन के भारत की सीमा में बढ़ते दखल और पाकिस्तान की लगातार घुसपैठ को देखते हुए उत्तर प्रदेश में नेपाल से लगे सीमावर्ती जिलों में सुरक्षा की फूलप्रूफ योजना तैयार की जा रही है. इसके तहत अब भारत-नेपाल की खुली सीमा पर रेड कार्डर जोन बनाने का फैसला किया गया है.

अधिकारियों के मुताबिक, नेपाल सीमा पर कड़ी सुरक्षा को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है. प्रस्ताव जल्द ही शासन के पास भेज दिया जाएगा.

देवीपाटन मंडल के कमिश्नर एस.वी.एस. रंगाराव ने बताया कि इंटेलिजेंस की ओर से लगातार नेपाल में चीन की बढ़ती गतिविधियों की रिपोर्ट मिल रही है. इसे मद्देनजर रखते हुए सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर खुली सीमा और नो मेंस लैंड के संवेदनशील क्षेत्रों में रेड कार्डर जोन बनाने का प्लान अंतिम रूप में है.

उन्होंने बताया कि रेड कार्डर जोन का मास्टर ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए एसएसबी के साथ खुफिया एजेंसियों को लगाया गया है. नेपाल के रास्ते नकली नोटों की तस्करी रोकने, आंतकी संगठनों के शातिरों की घुसपैठ रोकने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

रंगाराव की मानें तो प्रदेश शासन से धनराशि प्रदान किए जाने के लिए प्रस्ताव बनवा लिया गया है. इसके साथ ही भारत नेपाल सीमा क्षेत्रों की सड़कों को दुरुस्त करने और नई सड़कें बनाने के लिए भी प्रस्ताव बनाया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi