S M L

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: 21 जून को पीएम मोदी 55 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

लखनऊ में व्यापक तौर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इंतजाम किया जा रहा है

FP Staff | Published On: May 14, 2017 05:58 PM IST | Updated On: May 14, 2017 05:58 PM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: 21 जून को पीएम मोदी 55 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 55 हजार लोगों के साथ योग करेंगे. कार्यक्रम में बाबा रामदेव के भी शामिल होने की उम्मीद है.

सीएम योगी ने कहा है कि इस दिन लखनऊ के साथ ही राज्य के सभी जनपद मुख्यालयों, तहसीलों और विकास खण्डों के सार्वजनिक स्थानों, विद्यालयों और पार्कों में भी व्यापक रूप से योग-कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे.

The Prime Minister, Shri Narendra Modi with the participants during the mass yoga demonstration at the Capitol Complex, Chandigarh, on the occasion of the 2nd International Day of Yoga – 2016, on June 21, 2016.

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में सामाजिक संगठनों और आम नागरिकों की उत्सुकता को दृष्टिगत रखते हुए उनकी भागीदारी सुनिश्चित कराई जाएगी.

लखनऊ में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को लाने और ले जाने के लिए यातायात की निःशुल्क व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी.

प्रतिभागियों को दी जाएगी ये फैसिलिटी

योगी रविवार को अपने सरकारी आवास पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य मंत्री आयुष मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक के साथ लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को योगा-मैट, टी-शर्ट और रीफ्रेशमेंट की व्यवस्था भी दी जाएगी.

सीएम ने बताया कि कार्यक्रम में इच्छुक लोगों के लिए पंजीयन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी.

जन सामान्य योग कार्यक्रम

यह अंतर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम शासकीय नहीं, बल्कि जनसामान्य योग कार्यक्रम होगा. इस आयोजन के लिए कई शैक्षिक संस्थाओं और सामाजिक संगठनों ने भाग लेने की रुचि दिखाते हुए बढ़चढ़ कर सहयोग प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की है.

सीएम ने कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश देते हुए कहा कि लखनऊ के अन्य सार्वजनिक स्थानों और पार्कों में आम नागरिकों की सुविधा के लिए एलईडी स्क्रीन लगाकर लाइव टेलीकास्ट कराया जाएगा, ताकि आम नागरिक अपनी सुविधानुसार विभिन्न पार्कों में योग कर सकें.

28 दिन का प्रशिक्षण योग कार्यक्रम

उन्होंने योग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए 28 दिन का प्रशिक्षण योग कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश भी दिए हैं.

The Prime Minister, Shri Narendra Modi with the participants during the mass yoga demonstration at the Capitol Complex, Chandigarh, on the occasion of the 2nd International Day of Yoga – 2016, on June 21, 2016.

इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही तैयारियों के प्रस्तुतिकरण की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्पष्ट है कि लखनऊ में आयोजित होने वाला योग कार्यक्रम व्यापक और सफल होगा.

उन्होंने आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कराने का आग्रह करते हुए कहा कि रमाबाई अम्बेडकर मैदान कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु उचित स्थान है.

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डाॅ दिनेश शर्मा, प्रदेश सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, आशुतोष टंडन, महेन्द्र नाथ पांडेय और स्वाति सिंह सहित भारत और प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे.

न्यूज़ 18 साभार

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi