S M L

अखिलेश का दर्द छलका- मेट्रो बनाई हमने, उद्घाटन BJP करेगी

लखनऊ में मेट्रो पहली बार चलने जा रही है. इसका उद्घाटन मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ करने जा रहे हैं

FP Staff Updated On: Sep 04, 2017 12:18 PM IST

0
अखिलेश का दर्द छलका- मेट्रो बनाई हमने, उद्घाटन BJP करेगी

अखिलेश यादव ने लखनऊ में मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत की. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री राजनाथ सिंह इसका उद्घाटन करने जा रहे हैं. भला अखिलेश इसे इतनी आसानी से कैसे पचा सकते थे. व्यंग के रास्ते उनका दर्द छलक ही गया. एक ट्वीट कर उन्होंने कहा कि 'समाजवादियों द्वारा बनाई बेहतरीन मेट्रो में बैठने से पहले, लखनऊ की सड़कों पर घूम रहे पांच हजार लावारिश जानवरों के पालन पोषण का इंतजाम करे सरकार.'

लखनऊ में मेट्रो पहली बार चलने जा रही है. इसका उद्घाटन मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ करने जा रहे हैं. इस प्रोजेक्ट की नींव अखिलेश यादव की सरकार ने 1 दिसंबर 2016 को रखी थी. मुलायम सिंह यादव ने फीता काटकर लोकार्पण किया था.

लखनऊ मेट्रो पूर्व सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल था. उन्होंने मेट्रो की शुरुआत 2013 में की थी, लेकिन इस काम ने रफ्तार 2014 में पकड़ी. 3 साल के में इसके ट्रैक का काम पूरा कर लिया गया. पिछले साल दिसंबर में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई थी.

मेट्रो लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. 6 सितंबर से सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक आम नागरिक मेट्रो में सफर कर सकेंगे.

दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर ही लखनऊ मेट्रो में भी लोगों को कार्ड की सुविधा मिलेगी. गो स्मार्ट कार्ड की कीमत 200 रुपए होगी. इसमें 100 रुपए का टॉपअप मिलेगा. लखनऊ के अलावा कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, गोरखपुर और झांसी में भी मेट्रो शुरू होनी है.

लखनऊ मेट्रो के इस साढ़े 8 किमी के ट्रैक पर करीब 2 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए. इस प्रोजेक्ट में 4 हजार मजदूर, 790 दिन और 2 करोड़ 53 लाख 16 हजार रुपए रोजाना खर्च लगा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi