S M L

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य, ऐसे करें दोनों को लिंक

एयरटेल के रीटेल स्टोर्स पर ग्राहकों को यह बताया जा रहा है कि एक्टिव रहने के लिए अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करवाएं.

FP Staff Updated On: May 30, 2017 06:35 PM IST

0
मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य, ऐसे करें दोनों को लिंक

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो जल्द ही ऐसा कर लें अन्यथा यह बंद हो सकता है. टेलिकॉम ऑपरेटर एयरटेल और आईडिया ने अपने ग्राहकों को इस बारे में मैसेजेस भेजना शुरू कर दिया है.

गौरतलब है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) दो महीने पहले ही नए सिम कार्ड्स की खरीद के लिए आधार कार्ड हो अनिवार्य कर चुका है.

Aadhaar

6 फरवरी अंतिम तारीख

इससे पहले दूरसंचार विभाग ने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को अपने सभी ग्राहकों की E-KYC का सत्यापन करने का आदेश दिया था. सरकार ने इसके लिए 6 फरवरी 2018 की समय सीमा दी है.

एयरटेल के रीटेल स्टोर्स पर ग्राहकों को यह बताया जा रहा है कि एक्टिव रहने के लिए अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करवाएं हालांकि यह साफ नहीं किया कि तय तारीख के बाद असत्यापित नंबरों को बंद कर दिया जाएगा या नहीं.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश में मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को यह चरण पूरा करने को कहा गया था और इसे लागू करने के लिए दूरसंचार विभाग ने ट्राई, UIDAI और प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ बैठक की थी.

अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए ये कदम उठाएं...

- ऑपरेटर द्वारा एसएमएस मिलते ही अपना आधार कार्ड लेकर नजदीकी रिटेल स्टोर जाएं. - स्टोर में मौजूद एग्जीक्यूटिव या डेस्क पर अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड डिटेल दें. - स्टोर एग्जीक्यूटिव आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा. जिसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करना होगा. - इसके बाद आपका फिंगरफ्रिंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा. - 24 घंटे के अंदर आपके मोबाइल पर फाइनल वेरिफिकेशन कोड आएगा. आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) में देना होगा. - आपका मोबाइल नंबर अब आधार कार्ड से लिंक हो चुका है.

साभार न्यूज़ 18

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi