S M L

अब रेल यात्रियों को तुलसी पानी पिलाने की तैयारी में सरकार

सरकार का मानना है कि इस पहल से तुलसी और ऐसे दूसरे सुगंधित पौधों की खेती करने वाले किसानों को फायदा होगा

FP Staff Updated On: Sep 12, 2017 06:05 PM IST

0
अब रेल यात्रियों को तुलसी पानी पिलाने की तैयारी में सरकार

रेल यात्रियों को जल्द ही तुलसी के स्वाद वाला पानी मिलना शुरू हो जाएगा. इसकी शुरुआत राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों से होगी. इसे कन्नौज के सुगंध एवं सुरस विकास केंद्र ने तैयार किया है.

जानकारी के मुताबिक सुगंध एवं सुरस विकास केंद्र (एफएफडीसी) इन दिनों तुलसी एवं अन्य खुशबू वाला पानी तैयार कर रहा है. इस पानी का इस्तेमाल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों करेंगे. इस संबंध में रेलवे और एफएफडीसी के बीच करार भी हो चुका है.

किसी ट्रेन से होगी शुरुआत?

एफएफडीसी, कन्नौज के प्रधान निदेशक शक्ति विनय शुक्ला ने बताया कि सुगंध एवं सुरस विकास केंद्र ने औषधीय गुणों वाला पानी तैयार किया है. इसे सूक्ष्म लघु एवं मध्यम मंत्री गिरिराज सिंह के निर्देश पर लोगों के लिए तैयार किया है. रेलवे के साथ करार हो चुका है. ट्रायल के तौर पर शुरुआत में पानी राजधानी और शताब्दी ट्रेन में बेचा जाएगा.

शुक्ला ने बताया कि एफएफडीसी द्वारा तैयार किए गए फॉर्मूले से सुगंधित फसलों की खेती करने वाले किसानों को फायदा होगा. इसके लिए संस्था किसानों को अलग से प्रशिक्षण भी देगी. मांग बढ़ने पर इंडस्ट्री भी बढ़ेगी, जिससे नए लोगों को भी व्यापार का अवसर मिलेगा.

उन्होंने बताया कि रेलवे इस पानी को प्राण नाम से बेचेगा, जिसका पूरा नाम प्रीमियम रेल अरोमा नीर होगा. आम यात्रियों तक इसको पहुंचने में लगभग दो माह का समय लगेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi