S M L

जेईई-मेन नतीजे 2017: उदयपुर के कल्पित वीरवाल को मिले 360 में 360 नंबर

कल्पित परफेक्ट 100 परसेंटाइल स्कोर के साथ नतीजों में टॉपर बने

Bhasha Updated On: Apr 27, 2017 08:11 PM IST

0
जेईई-मेन नतीजे 2017: उदयपुर के कल्पित वीरवाल को मिले 360 में 360 नंबर

राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पित वीरवाल ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई: मेन) में बाजी मारी है. वह परफेक्ट 100 परसेंटाइल स्कोर के साथ टॉपर बने.

गुरुवार को सीबीएसई ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) समेत अलग-अलग इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए ली जाने वाली परीक्षा के नतीजे घोषित किए. रिजल्ट में कल्पित ने जेईई-मेन परीक्षा में 360 में 360 नंबर हासिल किए. कल्पित ने इससे पहले इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) में टॉप स्थान हासिल किया था.

17 साल के कल्पित ने कहा कि, 'मैंने पढ़ाई को कभी बोझ के तौर पर नहीं लिया. मैं चाहता था कि जो भी सीखूं, उसे मन लगाकर करूं. सबने मुझे कोचिंग के लिए कोटा या हैदराबाद जाने की सलाह दी लेकिन, मैंने फैसला किया कि उदयपुर में ही रहकर मैं अपनी तैयारी करूंगा. मैंने यहीं पर कोचिंग सेंटर ज्वाइन किया.'

कामयाबी में माता-पिता का मिला पूरा साथ

कल्पित के पिता सरकारी अस्पताल में मेल नर्स हैं जबकि उनकी मां सरकारी स्कूल में टीचर हैं. कल्पित ने अपनी शानदार कामयाबी पर कहा, 'मेरे माता-पिता मेरे स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहते थे. स्कूल और कोचिंग के अलावा मैं हर दिन घर में 5-6 घंटे की पढ़ाई करता था.'

Kalpit with his Mom-Dad

कल्पित वीरवाल की अपने माता-पिता के साथ तस्वीर (फोटो: फेसबुक से साभार)

जेईई परीक्षा में देश भर के 1781 परीक्षा केंद्रों पर 10.2 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. यह परीक्षा दो अप्रैल को ऑफलाइन और 8-9 अप्रैल को ऑनलाइन तरीके से आयोजित की गई थी.

जेईई-मेन परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा, 2017 में बैठने के योग्य होंगे. जेईई परीक्षा का आयोजन आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सरकारी इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक, बीई और बी आर्क कोर्स में एडमिशन के लिए किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi