S M L

Jharkhand board JAC Class 10 result: jac.nic.in पर देखें संशोधित रिजल्ट, हजारों छात्र हुए पास

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने देर रात मैट्रिक परीक्षा, 2017 का संशोधित रिजल्ट जारी किया.

FP Staff | Published On: Jun 02, 2017 10:57 AM IST | Updated On: Jun 02, 2017 11:35 AM IST

Jharkhand board JAC Class 10 result: jac.nic.in पर देखें संशोधित रिजल्ट, हजारों छात्र हुए पास

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने देर रात मैट्रिक परीक्षा, 2017 का संशोधित रिजल्ट जारी किया. बताया जा रहा है कि 10वीं के रिजल्ट में निर्धारित मापदंड का पालन नहीं किया गया था और झारखंड बोर्ड ने अपनी इसी गड़बड़ी को सुधारने के लिए संशोधित रिजल्ट जारी किया है. संशोधित रिजल्ट की घोषणा होने के बाद अब पास होनेवाले छात्रों की संख्या में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

जेएसी ने 30 मई को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया था. जिसमें हजारों छात्र फेल हो गए थे. वहीं अब संशोधित रिजल्ट में करीब 27 हजार बच्चे पास हुए हैं. रिजल्ट में सुधार को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने अपने बयान में कहा है कि छात्र मैट्रिक परीक्षा 2017 का संशोधित रिजल्ट JAC की ऑफिशियल वेबसाइटjac.nic.in और jac.jharkhand.gov.in पर लॉग इन कर देख सकते हैं.

कहां हुई थी चूक

हिंदुस्तान पर छपी खबर के मुताबिक, रिजल्ट तैयार कर रही एजेंसी को मैनुअल की जानकारी नहीं दी गई थी. एजेंसी से बेस्ट फाइव सब्जेक्टस पर रिजल्ट देने को कहा गया था. जिसके चलते सीबीएसई की तर्ज पर सभी पांच बेस्ट विषयों को अनिवार्य करते हुए रिजल्ट जारी कर दिया गया. जिस कारण 50 हजार से ज्यादा छात्र फेल हो गए. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने JAC से रिजल्ट गड़बड़ी की जांच रिपोर्ट मांगी है.

क्या कहना है JAC अध्यक्ष का

JAC अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि मैट्रिक के रिज़ल्ट में कुछ गलतियां रह गई थीं. छात्रहित में संशोधित रिजल्ट जारी किया गया है. इंटर के रिजल्ट में कोई गलती नहीं थी, लिहाजा उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

दरअसल, स्कूली साक्षरता सचिव आराधना पटनायक ने कल जैक अध्यक्ष को फोन कर संशोधित रिज़ल्ट जारी करने का निर्देश दिया था. इसके बाद आनन फानन में संशोधित रिज़ल्ट की तैयारी की गयी और आधी रात बाद जारी कर दिया गया. उन्होंने जैक अध्यक्ष से इस मामले में रिपोर्ट तलब की है ताकि दोषी पर कार्रवाई की जा सके.

रिजल्ट सुधार के बाद वैसे छात्र पास हो गए जो भाषा-1 या 2 में से किसी एक में फेल थे. लेकिन अतिरिक्त भाषा में पास थे.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in और jac.jharkhand.gov.in पर जाकर लॉग इन करें.

- पेज खुलते ही JAC Compartmental Secondary & Intermediate Examination Result 2016 (NEW) लिंक पर क्लिक करें.

- नाम, रोल नंबर आदि जानकारी सबमिट करें.

- रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.

- रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड कर उसे सेव भी कर सकते हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi