S M L

'इक्सिगो ऐप': लोगों का सबसे पसंदीदा ऐप

इक्सिगो ट्रेन मेप भारत की 7 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है और गूगल प्ले स्टोर में इसे 2016 के बेस्ट ऐप का नाम दिया गया है

FP Staff Updated On: May 25, 2017 06:46 PM IST

0
'इक्सिगो ऐप': लोगों का सबसे पसंदीदा ऐप

इक्सिगो ट्रेन ऐप देश का सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाला रेल सफर का ऐप बन गया है. अब तक इस ऐप के 2 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हुए हैं. इसके 50 लाख से ज्यादा सक्रिय मासिक यूजर्स हैं.

कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी और कहा कि यह ऐप अब हर दिन करीब 8 लाख रेल यात्रियों के लिए 200 नगरों में मददगार है, जिसके द्वारा भारत की सभी ट्रेन्स के बारे में ट्रेन की लिस्ट, चल रही ट्रेन की रनिंग स्थिति और ट्रेन की रेटिंग और समीक्षाएं मालूम की जा सकती है.

इक्सिगो ट्रेन मेप को 5 में से 4.4 का रेटिंग

गूगल प्ले स्टोर पर 2.2 लाख यूजर्स की समीक्षा के आधार पर इक्सिगो ट्रेन मैप को 5 में से 4.4 का रेटिंग मिला है और यह महीने-दर-महीने 15 फीसदी की दर से बढ़ रहा है.

इक्सिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक आलोक वाजपेई ने बताया कि एक कंपनी के रूप में हम ऑनलाइन यात्रा के एकमात्र प्लेयर हैं और भारतीय ट्रेन यात्रियों को ठीक तरह से समझने हेतु गहन रूप से कटिबद्ध हैं.

ऑनलाइन यात्रा बाजार में बजट यात्रा खंड सबसे तेजी से विकसित होनेवाला खंड है और इक्सिगो स्पष्ट रूप से इस भाग में बाजार में आगे है.

भारत का सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आनेवाला यात्रा ऐप

इक्सिगो के सीटीओ और सह-संस्थापक रजनीश कुमार ने कहा कि विकास के वर्तमान दौर में हम हर महीने 20 लाख नए यूजर्स को जोड़ते जा रहे हैं और अब यह कुछ ही महीनों में भारत का सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आनेवाला यात्रा ऐप हो जाएगा.

भारतीय रेल से प्रतिदिन 2.5 करोड़ से ज्यादा यात्री सफर करते हैं और कंपनी के अनुमान के अनुसार ट्रेन से संबंधित सहायक सेवाओं के बाजार का आकार संभवित रूप से हर साल 1 अरब डॉलर का है. इक्सिगो ट्रेन मैप अपने उपयोगकत्ताओं को इस ऐप के कैब्स, फ्लाइट्स और बस बुकिंग की सुविधा भी देती है.

क्या-क्या बुक कर सकते है?

यूजर्स इक्सिगो ट्रेन ऐप के अंदर से ही ओला या उबर बुक कर सकते हैं, वे रेडबस से बस की बुकिंग कर सकते हैं और ओयो और ट्रीबो से होटल्स बुक कर सकते हैं और साथ ही अगर वे वेटिंग लिस्ट में हैं तो वे कई ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल और एयरलाइंस से फ्लाइट बुक कर सकते हैं.

इक्सिगो ट्रेन मेप भारत की 7 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है और हाल ही में गूगल प्ले स्टोर द्वारा इसे भारत में बनी कैटेगरी के अंतर्गत 2016 के बेस्ट ऐप का नाम दिया गया है.

न्यूज़ 18 साभार

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi