S M L

जीएसटी इंपैक्ट: दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी

सीएनजी की कीमत में 1.11 रुपए प्रति किलो जबकि घरों में पाइप के जरिए पहुंचने वाली रसोई गैस के दाम में 33 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है

Bhasha Updated On: Jul 25, 2017 10:28 PM IST

0
जीएसटी इंपैक्ट: दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी

दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 1.11 रुपए किलो जबकि घरों में पाइप के जरिए पहुंचने वाली रसोई गैस के दाम में 33 पैसे प्रति यूनिट (एससीएम) की वृद्धि की गई है. एक जुलाई से लागू जीएसटी के तहत नई कर की दर के कारण यह वृद्धि की गई है.

इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने जीएसटी लागू होने के बाद लागत के प्रभाव को कम करने के लिए दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम में वृद्धि की घोषणा की है.

ये होगी नई कीमत

कीमत में इस समीक्षा से दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.11 रुपए प्रति किलो की वृद्धि हुई है. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1.27 रुपए प्रति किलो की वृद्धि हुई है.

दिल्ली में सीएनजी की नई उपभोक्ता कीमत 38.76 रुपए किलो तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 44.42 रुपए किलो होगी.

चुनिंदा सीएनजी पंपों पर देर रात 12.30 से सुबह 5.30 तक सीएनजी भरवाने पर 1.50 रुपए प्रति किलो की छूट जारी रहेगी.

इस वृद्धि के साथ कंपनी ने दिल्ली में पीएनजी के दाम 24.86 रुपए प्रति घन मीटर से बढ़ाकर 25.19 रुपए प्रति एससीएम कर दिया है.

उत्तर प्रदेश में अलग कर ढांचे के कारण नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में घरेलू पीएनजी की कीमत 26.73 रुपए प्रति एससीएम होगी. पहले यह कीमत 26.37 प्रति एससीएम थी.

बयान के अनुसार, ‘पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के तहत आईजीएल कुछ उत्पादों पर दिये गए उत्पाद शुल्क और सेवा कर के एवज में ‘इनपुट टैक्स क्रेडिट’ की हकदार थी. अब चूंकि प्राकृतिक गैस को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है, अत: ‘इनपुट टैक्स क्रेडिट’ नहीं मिलेगी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi