S M L

बैलिस्टिक हेलमेट्स से लैस होंगे भारतीय जवान

ये 'बैलिस्टिक हेलमेट्स' बहुत हल्की और आरामदायक होंगी

FP Staff Updated On: Jul 14, 2017 10:55 PM IST

0
बैलिस्टिक हेलमेट्स से लैस होंगे भारतीय जवान

भारतीय सेना अपने जवानों को और बेहतर हेलमेट मुहैया कराएगी. ये 'बैलिस्टिक हेलमेट्स' बहुत हल्की और आरामदायक होंगी. इन हैलमेट्स को एमकेयू इंडिया प्राइवेट लिमिटेड बना रही है. 7500 हेलमेट पहले भाग में मिले हैं जिनमें से 2500 हेलमेट संयुक्त राष्ट्र में तैनात सैनिकों को जारी किए गए हैं.

सेना द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि 6000 हेलमेट बैलिस्टिक टेस्ट से गुजर रहे हैं. ये हेलमेट सैनिकों को 9 एमएम रेंज तक की गोलियों से बचाने में सक्षम हैं.

बयान में आगे कहा गया कि इन हेलमेट्स से सैनिकों को हल्के वजन के कारण तुरंत कार्रवाई करने में मदद मिलेगी और साथ ही उन्हें बेहतर सुरक्षा मिल पाएगी. पहले भाग में 1,58,279 की कीमत वाले इन हेलमेट्स को आर्मी, नेवी और संयुक्त राष्ट्र के सैनिकों के इस्तेमाल के लिए खरीदा जाएगा.

ये हेलमेट दो तरह के होंगे, सामान्य बैलिस्टिक हेलमेट और कमांड बैलिस्टिक हेलमेट. कमांड हेलमेट में हैंड फ्री कम्यूनिकेशन सेट लगा होगा. गौरतलब है कि जवानों के पुराने हेलमेट में इस तरह की कोई सुविधा मौजूद नहीं थी. नौसेना को कुल 13,981 बैलिस्टिक हेलमेट्स मिलेंगे.

सेना ने कहा है कि यह नियंत्रण रेखा (एलओसी), वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) और काउंटर अटैक में शामिल कर्मियों और काउंटर टैररिज्म ऑपरेशन में शामिल सैनिकों के लिए जारी किया जाएगा. टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लैबोरेटरी (टीबीआरएल) में इन हेल्मेट्स की बैलिस्टिक प्रूफ़िंग की जा रहा है।

तीस हज़ार हेलमेट इस साल सितंबर तक प्राप्त किए जाएंगे और दो साल में पूरे हेलमेट प्राप्त हो जाएंगे. कुल मिलाकर 3,28,214 हेजवानों को मिलेंगे 'बैलिस्टिक हेलमेट', 9एमएम रेंज की गोली भी होगी नाकामलमेट की जरूरत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi