S M L

नोटबंदी इंपैक्ट: घटी अरबपतियों की संख्या, मुकेश अंबानी भारत में सबसे अमीर

आर्थिक राजधानी मुंबई में 42 अरबपतियों के घर हैं. दूसरे स्थान पर दिल्ली है

FP Staff Updated On: Mar 07, 2017 10:36 PM IST

0
नोटबंदी इंपैक्ट: घटी अरबपतियों की संख्या, मुकेश अंबानी भारत में सबसे अमीर

आर्थिक राजधानी मुंबई में भारत के सबसे ज्यादा अरबपति रहते हैं. वहीं दूसरे नंबर पर दिल्ली है. पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद भी मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्सियत हैं. एक स्टडी के मुताबिक अंबानी के पास 26 अरब डॉलर की नेट वर्थ है.

नोटबंदी को कई विशेषज्ञ भारत की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बता रहे थे. वहीं हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट इंडिया की रिपोर्ट से कई विशेषज्ञों की बात झूठी साबित हो सकती है. क्योंकि इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अभी भी 132 अरबपति हैं जिसके नेट वर्थ 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा है.

इस रिपोर्ट पर आगे नजर दौड़ाने पर दिखाई पड़ता है. नोटबंदी से पहले भारत में 132 अरबपतियों से ज्यादा थे. जी हां नोटबंदी के बाद भारत में अरबपतियों की संख्या में गिरावट आई है. वहीं सुपर रिच व्यापारियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल भारत में सुपर रिच की संख्या में 16 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

मुकेश अंबानी हैं सबसे धनी

रिपोर्ट में टॉप 10 अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी को पहला स्थान पर हैं. दूसरा नंबर पर एसपी हिंदुजा और तीसरा दिलीप सांघवी को दिया है. एसपी हिंदुजा के पास 14 अरब डॉलर और दिलीप सांघवी के पास भी 14 अरब डॉलर की नेट वर्थ है.

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट इंडिया की मूल रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें

बाकियों की बात करें तो 12 अरब डॉलर के साथ पलोनजी मिस्त्री चौथे स्थान पर, लक्ष्मी एन मित्तल पांचवे स्थान, शिव नादर छठे, साइरस पूनावाला सातवें, अजीम प्रेम जी आठवें, उदय कोटक नवें और डेविड रूबेन दसवें स्थान पर हैं.

रिपोर्ट की मानें तो अरबपतियों की सूची में से नोटबंदी के बाद 11 अरबपति कम हुए हैं.

आर्थिक राजधानी मुंबई में 42 अरबपतियों के घर हैं. दूसरे स्थान पर दिल्ली है. दिल्ली में 21 अरबपति रहते हैं, और अहमदाबाद में 9.

आचार्य बालकृष्ण भी हुए शामिल

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन और बिन्नी बंसल ग्लोबल बिलेनियर की सूची से बाहर हो गए हैं. जबकि आचार्य बालकृष्ण अरबपतियों की सूची में नया चेहरा हैं. बालकृष्ण को 3.7 अरब डॉल की नेटवर्थ के साथ 39वां स्थान दिया गया है.

Balkrishna

रिपोर्ट की सूची में महिलाओं के बारे में बात करें तो केवल किरण मजूमदार शॉ का ही नाम इस लिस्ट में शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक किरण ने अपनी मेहनत से व्यापार खड़ा किया है. किरण मजूमदार शॉ के पास 1.9 अरब डॉलर की नेट वर्थ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi