S M L

स्वतंत्रता दिवस 2017: लालकिले से पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

देश की आजादी के 70 साल पूरा होने के मौके पर पीएम मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहराया. पीएम मोदी ने इस मौके पर देश को संबोधित किया.

FP Staff Updated On: Aug 15, 2017 09:08 AM IST

0
स्वतंत्रता दिवस 2017: लालकिले से पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

आजादी के 70 साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. इस मौके पर उन्होंने देश के नाम अपने संबोधन में सरकार की उपलब्धियां और आने वाले वक्त के लिए सरकार का नजरिया सामने रखा.

ये रही प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की अहम बातें-

- पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में ही गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में मासूम बच्चों की मौत पर दुख जताया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश ने हाल के दिनों में प्राकृतिक आपदा देखी है, मासूम बच्चों की मौत देखी है. संकट की इस घड़ी में देश के सारे नागरिक साथ खड़े हैं.

-पीएम मोदी ने नए भारत के निर्माण के लिए लोगों से संकल्प लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि हम एकजुट हुए तो 5 साल में अंग्रेजों को देश छोड़कर भागना पड़ा. अब नए भारत के निर्माण के संकल्प के साथ हमें एकजुट होना है.

-पीएम मोदी ने कहा कि 2018 इक्कीसवीं सदी में जन्मे लोगों के लिए बेहद अहम है. 2018 में जिन लोगों को उम्र 18 साल हो जाएगी मैं उन युवाओं का स्वागत करता हूं. यही वो युवा हैं जो देश निर्माण में भाग लेंगे.

-पीएम मोदी ने कहा कि चलता है का जमाना चला गया. अब लोगों को भरोसा होने लगा है कि बदल रहा है, बदल सकता है.

- सर्जिकल स्ट्राइक को एक बार फिर याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए पूरी दुनिया ने हिंदुस्तान की ताकत देखी. उन्होंने कहा कि हमारी आर्मी ने हमेशा अपनी ताकत दिखाई है. चाहे आतंकवाद का मसला हो या फिर घुसपैठ का, हमारे जवानों ने अपनी कुर्बानी देकर देकर देश की ताकत दिखाई.

- पीएम मोदी ने कहा, 125 करोड़ देशवासियों की टीम इंडिया को 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का संकल्प लेना होगा. हम एक ऐसा भारत बनाएंगे जहां गरीब के पास पक्का घर हो, बिजली हो, पानी हो. किसान चैन से सोएगा, आज जितना कमा रहा है उसे ज्यादा कमाएगा. हम एक ऐसा भारत बनाएंगे जो स्वच्छ होगा.

- पीएम ने कहा कि जीएसटी के कारण हजारों करोड़ की बचत हुई. चेकपोस्ट खत्म हुए. समय की बचत हुई. नोटबंदी के कारण आज आम आदमी को बैंक से क्रेडिट मिल रहा है. आखिरकार पेपर करेंसी डिजिटल करेंसी में बदलेगी. डिजिटल लेनदेन में पिछले साल के मुकाबले 34 फीसदी का इजाफा हुआ. हिंदुस्तान की कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिससे लोगों का पैसा बचने वाला है:

- पीएम नोटबंदी के फायदे गिनाते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद तीन लाख कंपनियां पकड़ी गईं. एक ही पते पर 400 कंपनियां काम कर रही थीं. 3 लाख ऐसी कंपनियां पाईं गईं जो सिर्फ हवाला का कारोबार करती थीं. उनमें से पौन 2 लाख कंपनियों पर ताले लटक गए. सवा लाख करोड़ से ज्यादा का कालाधन पकड़ा. नोटबंदी के बाद तीन लाख करोड़ रुपए बैंकिंग सिस्टम आए. 1 अप्रैल से 5 अगस्त तक आईटीआर दाखिल करने वाले नए लोगों की संख्या 56 लाख हुई. ये पिछले साल से कहीं ज्यादा है. नए काले धन पर भी लगाम लगेगी.

- अपने भाषण में पीएम मोदी ने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी काफी जोर दिया. उन्होंने कहा कि भारत छोड़ों आंदोलन के बाद आज भारत जोड़ों आंदोलन है. हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर को बल दिया है. हम हर प्रकार के आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को बल दे रहें हैं.

- पीएम ने देश के किसान को बढ़ावा देने का भी वादा किया, उन्होंने कहा, देश में दाल का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ. इस साल 16 लाख टन दाल सरकार ने खरीदी, जिससे किसान को बढ़ावा मिला. सिंचाई 21 बड़ी योजनाएं पूरी की. अभी 50 योजनाएं पूरी करनी है. किसान को अगर पानी मिले तो मिट्टी में से सोना निकालने की ताकत रखता है. करोड़ों की सब्जियां, फसल बर्बाद हो जाती हैं. किसानों की फसल बर्बाद न हो इसके लिए हमने एफडीआई को बढ़ावा दिया.

- कश्मीर समस्या को लेकर भी पीएम ने कहा कि कश्मीर में जो कुछ हो रहा है मेरे दिमाग में साफ है. अलगाववादी आए दिन नए-नए पैंतरे अपनाते रहते हैं. कश्मीर समस्या का समाधान न गाली से होगा, न गोली से होगा बल्कि कश्मीर में परिवर्तन कश्मीरियों को गले लगाने से होगा.

- देश के विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ी है. इसे लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आज दोगुनी रफ्तार से सड़कें बनाई जा रही हैं. 2.5 लाख करोड़ लोगों को गैस चूल्हे मिले. दोगुनी रफ्तार से रेल की पटरी बिछाई जा रही हैं. 14 हजार से ज्यादा गांवों को पहली बार बिजली मिली है. 29 करोड़ गरीबों के बैंक अकाउंट खुले हैं.

- पीएन ने कहा कि सस्ती दवाई गरीब के लिए बहुत बड़ी राहत है. हम गरीब और मध्यमवर्ग के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं शुरू कर रहे हैं। हमने जिला स्तर तक डायलिसिस को पहुंचाया है.

- पीएम मोदी ने तीन तलाक पर देश की बहनों ने आवाज बुलंद दी. पीड़ित बहनों ने आंदोलन चलाया. देश में तीन तलाक के खिलाफ माहौल बनाया. मैं आंदोलन को चलाने वाली मेरी उन बहनों को ह्रिदय से उनका अभिनंदन करता हूं. हिंदुस्तान उनकी पूरी मदद करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi