S M L

आयकर विभाग ने प्रकाशित किए कर नहीं चुकाने वालों के नाम

ऐसी पांच कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित किए हैं जिनपर 10 करोड़ रपये से अधिक का कर बकाया

Bhasha | Published On: May 18, 2017 01:46 PM IST | Updated On: May 18, 2017 01:56 PM IST

आयकर विभाग ने प्रकाशित किए कर नहीं चुकाने वालों के नाम

आयकर विभाग ने कर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने की अपनी रणनीति के तहत आज दिल्ली की ऐसी पांच कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित किए हैं जिनघलपर 10 करोड़ रपये से अधिक का कर बकाया है.

प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर का भुगतान नहीं करने वालों के नाम प्रकाशित किए. विज्ञापन में इन इकाइयों को ‘बकाया कर जल्द’ चुकाने को कहा गया है.

आयकर विभाग ने पिछले कुछ सालों के दौरान इस रणनीति को अपनाया है जिसके तहत वह आयकर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने के लिये उनके नाम समाचार प्रत्रों में प्रकाशित करवाता है. अब तक विभाग ऐसी 96 कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित करवा चुका है जिनके उपर भारी कर देनदारी है. इन कंपनियों का या तो अता पता नहीं लग पा रहा है या फिर उनके पास वसूली के लिये कोई संपत्ति ही नहीं है.

विभाग ने जो ताजा सूची जारी की है उसमें दिल्ली की पांच इकाइयां हैं जिन्होंने कथित रूप से कर का भुगतान नहीं किया है. विभाग का इस सूची को जारी करने का मकसद आम जनता में भी जागरकता पैदा करना है ताकि किसी को उन कंपनियों अथवा लोगों के बारे में जानकारी हो तो वह विभाग को सूचित कर सकें.

अखबारों में यह विज्ञापन नई दिल्ली के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त ने जारी किया है. दिल्ली स्थित इन पांच इकाइयों पर कुल मिलाकर 10.27 करोड़ रपये का कर बकाया है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi

लाइव

Match 2: Bangladesh 14/0Soumya Sarkar on strike