S M L

जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट की वारदात चार गुना बढ़ी

संसद के बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्रालय द्वारा पेश आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है

Bhasha | Published On: May 04, 2017 06:58 PM IST | Updated On: May 04, 2017 06:58 PM IST

जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट की वारदात चार गुना बढ़ी

जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट की वारदातों में पिछले कुछ समय में लगभग चार गुना बढ़ोतरी हुई है. संसद के बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्रालय के पेश आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है.

संसद में पेश वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जुलाई से सितंबर माह तक जम्मू-कश्मीर में बैंकों, कैश वैन और एटीएम लूट के चार मामलों में 19.55 लाख रुपए लूट लिए गए. जबकि, अक्टूबर से दिसंबर 2016 तक लूट के मामले बढ़कर 15 हो गए. इस दौरान 1.48 करोड़ रुपए की लूट हुई.

संसद में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त मंत्रालय द्वारा पेश आंकड़ों के अनुसार, देश के अलग-अलग राज्यों में पिछले साल जुलाई से सितंबर माह तक बैंकों, कैश वैन और एटीएम की लूट के 245 मामलों में 11.68 करोड़ रुपए की लूट हुई. जबकि, अक्टूबर से दिसंबर 2016 में बैंकों, कैश वैन और एटीएम की लूट के 271 मामले दर्ज किये गए जिसमें 12.85 करोड़ रुपए की लूट हुई.

A strong van brings Rs 100 currency notes to the Bank of Baroda branch to provide the same to people spending their Sunday holiday waiting in a queue to exchange demonitised notes, in Mumbai, India on November 13, 2016, following a rising panic after word spread that Monday was declared a bank holiday. Prime Minister Narendra Modi's surprise announcement last Tuesday demonitising the Rs 500 and 1000 currency notes to clamp down against black money, fake currency and terror financing, has ensured immense hardship to citizens. (Sherwin Crasto/SOLARIS IMAGES)

पिछले कुछ दिनों में कश्मीर घाटी में बैंक लूट की वारदातों में अचानक तेजी आई है

लूट के ‘खतरनाक चलन’ के खिलाफ खड़े होने की अपील

घाटी में बीते चार दिन में आतंकवादियों ने एक के बाद एक बैंकों को अपना निशाना बनाया है. राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मासूम लोगों के खून बहाकर सार्वजनिक धन की लूट के ‘खतरनाक चलन’ के खिलाफ सबसे खड़े होने की अपील की है.

सबसे पहले, सोमवार को आतंकवादियों ने कुलगाम में एक बैंक के कैश वैन पर हमला कर 5 सुरक्षाकर्मियों समेत 7 लोगों की हत्या कर दी थी. साथ ही शहीद जवानों के हथियार भी उठाकर ले गए थे पिछले तीन दिनों में चार बार बैंक संपत्ति को निशाना बनाया है.

 

इसके अगले दिन, आतंकियों ने कुलगाम जिले में ही देहाती बैंक की यारीपुरा शाखा पर धावा बोलकर 65 हजार रुपए लूट लिए थे.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi