S M L

होम मिनिस्टरी की रिपोर्ट में भारत-पाक बॉर्डर की जगह स्पेन की तस्वीर

स्पेन-मोरक्को बॉर्डर की तस्वीर को बताया भारत-पाक बॉर्डर.

FP Staff | Published On: Jun 15, 2017 07:02 PM IST | Updated On: Jun 15, 2017 07:02 PM IST

होम मिनिस्टरी की रिपोर्ट में भारत-पाक बॉर्डर की जगह स्पेन की तस्वीर

गृहमंत्रालय अपनी प्रशंसा में इतना डूबा कि उसने भयंकर गलती कर डाली और अब सच्चाई सामने आने पर शर्म से पानी-पानी हुआ जा रहा है. मंत्रालय की साल 2016-17 की छपी वार्षिक रिपोर्ट में एक फोटो छपी है, जिसमें लिखा हुआ है, 'भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर लगी फ्लडलाइट'. लेकिन ये फोटो दरअसल, मोरक्को-स्पेन बॉर्डर की है.

मंत्रालय ने हाल ही में 324 पेजों की अपनी वार्षिक रिपोर्ट छापी थी, जिसमें ये फोटो लगाकर लिखा हुआ था, 'भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर फ्लडलाइट की व्यवस्था की गई है, ताकि घुसपैठियों पर नजर रखी सके.' लेकिन मंत्रालय की ये 'पहल' किसी को पसंद नहीं आई और बुधवार को सोशल मीडिया पर इस फोटो को स्पेन और मोरक्को की फोटो बताया जाने लगा.

इस बहस के बाद केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि को माफी मांगने की बात कहनी पड़ी. उन्होंने कहा, 'हम मामले की जांच कर रहे हैं अगर कोई गड़बड़ी हुई तो हम माफी मांगेंगे'.

मंत्रालय के अधिकारी पता कर रहे हैं कि ये फोटो आखिर कहां से आई.

ये फोटो मोरक्को के नॉर्थ कोस्ट से लगे हुए प्लाजास डे सोबरेनिया, श्यूता, मेलिला और अल्बोरॉन आइलैंड के पास स्थित स्पेन-मोरक्को बॉर्डर की है. इस फोटो को 2006 में जेवियर मोयानो ने लिया था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक सूत्र ने कहा कि इस रिपोर्ट को छपे हुए तीन महीने हो गए हैं, इसलिए अब इसे हटाना और फिर से पब्लिश करना एक बड़ा भारी काम होगा.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi