विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

इस साल कहर बरपाती गरमी के लिए रहें तैयार: आईएमडी

मौसम विभाग के ग्रीष्मानुमान में देश के कई राज्यों में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना जताई गई है

FP Staff Updated On: Mar 01, 2017 12:04 AM IST

0
इस साल कहर बरपाती गरमी के लिए रहें तैयार: आईएमडी

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल मौसम ज्यादा गर्म रहने वाला है. आने वाले दिनों में देश भर में तापमान सामान्य से अधिक होगा. इस साल जनवरी का महीना बीते 116 सालों में सबसे अधिक गर्म रहा.

मौसम विभाग की वेबसाइट आईएमडी ने मार्च से मई के लिए जारी अपने ग्रीष्मानुमान में कहा है कि देश के कई राज्यों में गर्मी बहुत ज्यादा पड़ने वाली है.

विभाग ने कहा कि देश का पश्चिमोत्तर हिस्सा गर्मी से सबसे अधिक प्रभावित रहेगा जहां तापमान सामान्य से एक डिग्री से भी ज्यादा रहेगा. देश के बाकी हिस्से में भी तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा.

आईएमडी ने कहा, ‘सामान्य तापमान से एक डिग्री ज्यादा तक तापमान देश के सभी मौसम संबंधी उपसंभागों में बने रहने की संभावना है. पश्चिमोत्तर भारत अपवाद है जहां तापमान सामान्य से एक डिग्री से भी ज्यादा रह सकता है.’

आसमान से आग बरसाएगा सूरज

सामान्य से अधिक तामपान वाले क्षेत्र में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना शामिल हैं.

गर्मी के प्रकोप वाले मुख्य क्षेत्रों में सामान्य से अधिक प्रतिकूल स्थितियां रहने की संभावना है. लू वाले मूल क्षेत्र में मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और आंध्र प्रदेश आते हैं.

वर्ष 2016 सन् 1901 के बाद सबसे गर्म साल रिकार्ड किया गया. पिछले साल राजस्थान के फलौदी में पारा 51 डिग्री तक चला गया था. जो देश में रिकॉर्ड किया गया अबतक का सबसे अधिक तापमान रहा है.

पिछले साल प्रतिकूल मौसम के चलते 1600 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इनमें से अकेले 700 लोगों ने लू के चलते अपनी जान गंवाई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi