S M L

ICSE की किताब में कहा, मस्जिद की अजान से होता है ध्वनि प्रदूषण

लोगों ने सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया

FP Staff Updated On: Jul 02, 2017 04:05 PM IST

0
ICSE की किताब में कहा, मस्जिद की अजान से होता है ध्वनि प्रदूषण

ICSE बोर्ड ने अपनी एक किताब में मस्जिद को ध्वनि प्रदूषण का कारण बताया है. आईसीएसई की क्लास 6 की इस किताब के एक पेज पर एक तस्वीर छापी गई है जिसमें ट्रेन, कार, विमान और मस्जिद से निकल रही आवाजों को दर्शाया गया है. इस तस्वीर में एक आदमी भी दिख रहा है जो इन आवाजों से परेशान होकर अपने कान बंद करता दिख रहा है.

इस किताब को सेलिना पब्लिशर्स ने प्रकाशित किया है, इस पाठ्यपुस्तक में ध्वनि प्रदूषण के कारणों पर एक चैप्टर है. मस्जिद को ध्वनि प्रदूषण के कारण के रूप में दिखाने को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए अपना गुस्सा जाहिर किया. इसके जिसके बाद प्रकाशक ने माफी मांगी और चित्र को आगे के संस्करणों से हटाने का वादा किया.

सिंगर सोनू निगम ने भी किया था विरोध

तस्वीर शेयर होने के बाद सोशल मीडिया पर लोग किताब को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. लोगों ने इसके लिए ऑनलाइन याचिका भी शुरू कर दी है. प्रकाशक हेमंत गुप्ता ने सोशल मीडिया पर लिखा, "सभी संबंधित लोगों को बताना चाहता हूं कि हम किताब के आने वाले संस्करणों में चित्र बदल देंगे. " उन्होंने कहा, "अगर इससे किसी की भी भावनाएं आहत हुई हों तो हम इसके लिए माफी मांगते हैं."

बताते चलें कि इस साल अप्रैल में गायक सोनू निगम ने अजान की वजह से नींद टूटने को लेकर ट्वीट किया था जिसके बाद काफी विवाद हुआ था. इसके साथ ही सोनू निगम ने धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकरों को धर्म की गुंडागर्दी भी कहा था. बाद में एक मौलवी ने सोनू के खिलाफ फतवा जारी कर दिया था जिसके जवाब में सोनू ने अपना सर मुड़वा लिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi