S M L

आज से रोजाना बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम: आप ऐसे पता कर सकते हैं सही प्राइस

पेट्रोल और डीजल के नए दाम शुक्रवार यानी 16 जून से रोज बदला करेंगे

FP Staff Updated On: Jun 16, 2017 11:55 AM IST

0
आज से रोजाना बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम: आप ऐसे पता कर सकते हैं सही प्राइस

पेट्रोल और डीजल के दाम शुक्रवार यानी 16 जून से रोज बदला करेंगे. 16 जून से हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के प्राइस बदला करेंगे.

आपको बता दें कि बुधवार को पेट्रोल पंप मालिकों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में दैनिक आधार पर समीक्षा को लेकर शुक्रवार से प्रस्तावित हड़ताल वापस ली थी. ऐसे में अब एक बड़ा सवाल बदले हुए दामों की वेरीफिकेशन को लेकर भी उठ रहा है, जिसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ने वाला है.

क्या थी तकरार की वजह?

केंद्र सरकार हर दिन मध्यरात्रि के बजाए सुबह 6 बजे इनकी कीमत में बदलाव करने के लिए राजी हुई है. सरकार के इस फैसले के बाद ही मालिकों ने हड़ताल वापस ली है. दरसअल दाम बदलने के लिए ऑटोमैटिक सिस्टम नहीं है और इसे मैनुअली चेंज करना पड़ता है, इसी वजह से तेल कंपनियों और सरकार के बीच तकरार पैदा हुआ था.

ग्राहकों को रहना होगा सतर्क

मौजूदा समय में सिर्फ 20 प्रतिशत पेट्रोल पंप ही ऑटोमेटेड हैं. ऐसे में ग्राहकों को सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि गड़बड़ी होने के चांसेज कहीं ज्यादा है. हालांकि तेल कंपनियां कस्टमर्स को दाम में होने वाले बदलावों को लेकर विभिन्न माध्यमों की मदद से जानकारी मुहैया कराएंगी. ग्राहकों को डीजल और पेट्रोल की नई कीमतों के बारे में पेट्रोल पंप पर एलईडी स्क्रीन्स, टोल-फ्री नंबर, सोशल मीडिया पोस्ट, मोबाइल एप्स और एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा.

एसएमस के जरिए ऐसे लगाएं बदले हुए पेट्रोल-डीजल का दाम

- इंडियन ऑयल के ग्राहक तेल का दाम RSP< SPACE >DEALER CODE to 9224992249 पर एसएमएस कर पता लगा सकते हैं.

- भारत पेट्रोलियम के ग्राहकों को भी सेम पैटर्न में 9223112222 पर एसएमएस भेजना होगा.

- हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहकों को HPPRICEDEALERCODE to 9222201122 पर एसएमएस भेजना होगा.

- एचपीसीएल के डीलर्स को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से HPCLSMS Gateway (9222201122) पर 'PRICES' लिख कर भेजना होगा.

एप करेगा मदद

कंपनियों ने उपभोक्ताओं की मदद के लिए एप्स भी बनाए हैं. इंडियन ऑयल का एप है Fuel@IOC, बीपीसीएल का एप है स्मार्ट ड्राइव. जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम का एप MYHPCL नाम से है.

वेबसाइट पर करें लॉग इन

उपभोक्ता www.iocl.com पर लॉग इन कर Locate your nearest IndianOil Petrol Pump and view prices लिंक पर क्लिक कर के भी अपडेटेड प्राइस पता कर सकते हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम की वेबसाइट्स पर भी ऐसे लिंक मौजूद हैं.

वहीं एचपीसीएल के कस्टमर्स टोल फ्री नंबर- 1800-226-550 पर कॉल कर के भी प्राइस पता कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi