S M L

शहरी क्षेत्रों से ज्यादा तेजी से ग्रामीण इलाकों में बढ़ रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज

ग्रामीणों में हाईब्लड प्रेशर के मामले 11.2 फीसदी से बढ़कर 28.9 फीसदी हो गया है

FP Staff Updated On: Jul 30, 2017 09:07 PM IST

0
शहरी क्षेत्रों से ज्यादा तेजी से ग्रामीण इलाकों में बढ़ रहे हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज

गांव के खानपान और जीवनशैली को बेहतर बताने वालों के लिए चिंता की बात है. शहरी क्षेत्रों के मुकाबले गांवों में रह रहे लोगों में हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या तेजी से बढ़ रही है. जबकि ग्रामीणों को इस बीमारी की कोई जानकारी भी नहीं है.

एम्‍स की सर्वे रिपोर्ट बताती है कि हाई ब्‍लड प्रेशर आने वाले दिनों में सबसे ज्‍यादा खतरनाक साबित हो सकता है. जहां शहरी क्षेत्र के लोगों में हाई ब्‍लड प्रेशर 23 फीसदी से बढ़कर 42.2 फीसदी हो गया है, वहीं ग्रामीणों में यह प्रतिशत बढ़कर 11.2 फीसदी से 28.9 फीसदी हो गया है.

ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों में ढाई गुने से भी ज्‍यादा बढोत्तरी हुई है. जबकि शहरी क्षेत्र का यह आंकड़ा दोगुने से कुछ कम है. डॉक्‍टरों का कहना है कि शहरी क्षेत्र में जागरुकता होने के कारण हाई ब्‍लड प्रेशर की बीमारी बढ़ने की गति गांव की अपेक्षा कुछ धीमी है.

ग्रामीण महिलाओं में 125 फीसदी बढ़ी बीमारी 

हालिया सर्वे में खुलासा हुआ है कि ग्रामीण महिलाओं में यह बीमारी 125 फीसदी बढ़ी है. जबकि ग्रामीण पुरुषों में बीमारी का प्रतिशत 191 फीसदी तक बढ़ गया है. जबकि जागरुकता होने के कारण शहरी क्षेत्र के पुरुषों में यह बीमारी 94 फीसद व महिलाओं में 73 फीसद बढ़ी है.

 

एम्‍स के डॉक्‍टरों ने किया सर्वे

यह सर्वे एम्‍स की ओर से किया गया था जिसकी रिपोर्ट करीब डेढ़ हफ्ते पहले ब्रिटिश मेडीकल जर्नल में प्रकाशित हुई है. एम्‍स के डॉक्‍टरों ने इस सर्वे को करने के लिए दिल्‍ली शहर और ग्रामीण इलाके में हरियाणा के बल्‍लभगढ़ और आसपास के लोगों को शामिल किया.

एम्‍स के डॉक्‍टरों ने साल 1991-1994 और साल 2010-2012 में किए गए दो सर्वे के तुलनात्मक अध्ययन के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है। पहला सर्वे 5535 लोगों पर किया गया था. जबकि दूसरे सर्वे 3969 शामिल हुए.

क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

एम्स में कार्डियोलॉजी विभाग के डॉ. अंबुज रॉय का कहना है कि हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या तेजी से बढ़ रही है. वहीं इस बीमारी को लेकर लोगों में जागरुकता की बेहद कमी है. युवा और महिलाएं इसकी चपेट में आते जा रहे हैं.

हाई ब्‍लड प्रेशर बढ़ने का प्रमुख कारण गलत जीवनशैली है. लोगों में मोटापा भी बढ़ रहा है. लोग इस बीमारी को हल्‍के में भी लेते हैं. वहीं इसके इलाज को लेकर भी सुविधाओं की अभी कमी है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi