S M L

नाई की दुकान पर हेड मसाज करवाने वाले रहें सावधान

गर्दन को दिया गया झटका आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है

FP Staff Updated On: Sep 19, 2017 01:23 PM IST

0
नाई की दुकान पर हेड मसाज करवाने वाले रहें सावधान

अगर आप को भी नाई की दुकान पर बाल कटवाने के बाद हेड मसाज करवाने का शौक है तो सावधान हो जाइए. तरोताजा होने के लिए दिया गया हेड मसाज आपको पैरालिसिस तक पहुंचा सकता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक 54 साल के अजय कुमार दिल्ली के एक हेयर कटिंग सैलून पर बाल कटवाने गए. बाल कटवाने के बाद नाई ने उन्हें हेड मसाज दिया. हिंदुस्तान की लगभग हर नाई की दुकान पर दिया जाने वाला मसाज जिसके अंत में नाई ग्राहक की ठुड्डी और माथा पकड़ कर एक झटका देता है. इस झटके से गर्दन की हड्डी चटकती है और ग्राहक को कुछ देर के लिए ताजगी का अहसास होता है.

अजय कुमार जब इसके बाद घर पहुंचे तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी. तकलीफ बढ़ने पर उन्हें डॉक्टर को दिखाया गया तो पता चला कि गर्दन के बीच मे सांस लेने की प्रक्रिया को कंट्रोल करने वाली फ्रेनिक नर्व को उस झटके में नुकसान पहुंचा है.

अजय को फिलहाल मेदांता अस्पताल में कृत्रिम श्वसन प्रणाली पर रखा गया है. डॉक्टरों के मुताबिक उन्हें ठीक होने में अभी समय लगेगा. डॉक्टरों के अनुसार नर्व को कम से कम नुकसान पहुंचने की दशा में भी ठीक होने में 2-3 महीने का समय लग जाता है. ज्यादा बड़ी तकलीफ होने पर ठीक होने में लंबा समय लग सकता है.

डॉक्टरों की मानें तो लोग अक्सर सोचते हैं कि इस तरह के झटके से गर्दन में लोच बना रहता है. मगर कई बार ऐसे मसाज से गर्दन अकड़ने और मोच जैसी समस्याएं हो जाती हैं. यदि नुकसान ज्यादा हो तो हमेशा के लिए लकवा भी मार सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi