S M L

12वीं का टॉपर वर्शिल क्यों बनने जा रहा है जैन भिक्षु

गुजरात बोर्ड में टॉप करने वाले छात्र वर्शिल के सपने को सुनकर पूरा देश हैरान है

FP Staff | Published On: Jun 07, 2017 03:09 PM IST | Updated On: Jun 07, 2017 03:09 PM IST

12वीं का टॉपर वर्शिल क्यों बनने जा रहा है जैन भिक्षु

चारों तरफ एक्जाम, रिजल्ट, नंबर की खबरें फैली हुई हैं. एक-एक नंबर की मारामारी हो रही है. ऐसे में एक बच्चा 12वीं में 99.9 परसेंट नंबर लाता हो तो लोग उसके भविष्य में डॉक्टर, इंजिनियर, साइंटिस्ट बनने की ही उम्मीद की जाती है.

लेकिन गुजरात बोर्ड में टॉप करने वाले छात्र वर्शिल शाह के भविष्य के सपने को सुनकर पूरा देश हैरान है. वर्शिल के माता-पिता उसकी इस उपलब्धि का जश्‍न मना ही रहे थे कि उसने आगे जैन भिक्षु बनने की घोषणा कर दी है.

वर्शिल 'जैन भिक्षु' बनने जा रहा है

वर्शिल कोई डॉक्टर, इंजीनियर या अधिकारी नहीं बनना चाहता है, वह जैन भिक्षु बनने जा रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वर्शिल के अंकल नयनभाई सुथारी ने बताया कि वर्शिल 8 जून को जैन भिक्षु की दीक्षा लेने जा रहा है. जैन भिक्षु बनने के लिए यह शुरुआती प्रक्रिया होगी. यह कार्यक्रम गांधीनगर में होगा.

कौन है वर्शिल

वर्शिल शाह अहमदाबाद की एक मिडिल क्‍लास फैमिली से ताल्‍लुक रखता है. 17 साल का वर्शिल उस समय खबरों में आया जब 27 मई को गुजरात 12वीं का रिजल्‍ट जारी किया गया था. इसमें वर्शिल ने टॉप किया था. वर्शिल के पिता जिगरभाई और मां अमीबेन शाह अपने बेटे के इस फैसले से खुश हैं. वर्शिल का परिवार जैन धर्म का अनुयायी है.

3 साल पहले किया था फैसला

परिवार के लोगों ने बताया है कि वर्शिल तीन साल पहले मुनि श्री कल्याण रत्न विजय जी के संपर्क में आया था. तभी से उसका ध्‍यान आध्यात्म की ओर मुड़ा. वर्शिल दीक्षा लेने के लिए काफी समय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी होने का इंतजार कर रहा था.

परिवार में सादगी

वर्शिल के माता-पिता ने उसे और उसकी छोटी बहन जैनिनी को बेहद सादगी से पाला है. पति-पत्नी दोनों ही जैन धर्म के बड़े अनुनायी हैं. वे अपने घर में टीवी और फ्रिज नहीं रखते. वे बिजली का इस्तेमाल भी तभी करते हैं जब जरूरत होती है- खासकर रात में जब बच्चे पढ़ते हैं. उनका मानना है कि बिजली पैदा करने की जो प्रक्रिया है उससे कई मासूम जानवरों की जान जाती है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi