विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अगले महीने से गोवा में पब्लिक प्लेस में शराब पीने पर बैन

सीएम पर्रिकर ने कहा कि इस बारे में अगले महीने तक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा

FP Staff Updated On: Sep 18, 2017 03:06 PM IST

0
अगले महीने से गोवा में पब्लिक प्लेस में शराब पीने पर बैन

गोवा अपने खुलेपन और खाने-पीने की आजादी के ले जाना जाता है. गोवा इसी वजह से टूरिस्टों का फेवरेट प्लेस है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से राज्य और केंद्र सरकार के मंत्रियों द्वारा दिए जा रहे बयानों से यह लग रहा है कि गोवा में यह जल्द ही आजादी छिनने वाली है.

कुछ दिन पहले केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री केजे अल्फोंस ने कहा था कि विदेशी पर्यटक अगर भारत आना चाहते हैं तो उससे पहले अपने देश में ही बीफ खाकर आएं.

इसी कड़ी में गोवा में आने वाले दिनों में सार्वजनिक स्थानों पर शराब के सेवन पर पाबंदी लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है. गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि सरकार द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर शराब के सेवन पर रोक लगाने का फैसला किया गया है. सीएम ने कहा कि इस बारे में अगले महीने तक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

बैन लगाने की वजह

सीएम पर्रिकर ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर शराब के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए प्रशासन के अधिकारियों के साथ अगले 15 दिनों के भीतर बैठक की जाएगी.

सीएम ने कहा कि शराब की दुकानों के आसपास भी सार्वजनिक रूप से शराब पीने पर पाबंदी होगी और ऐसा करने की अनुमति देने वाले शराब विक्रेताओं पर भी कार्रवाई की जाएगी. पर्रिकर ने कहा कि देखा गया है कि लोग सड़क के किनारे शराब पीते हैं और उसकी बोतलों को वहीं तोड़ देते हैं जिसके कारण आम लोगों को परेशानी होती है.

गोवा सरकार ने एक्साइज ड्यूटी ऐक्ट, 1964 में संशोधन किया था. इसके तहत राज्य के कुछ स्थानों को 'नो एल्कोहॉल कंस्पशन' जोन बनाया गया था. सरकार द्वारा 'नो एल्कोहॉल कंजंप्शन जोन' के रूप में चिन्हित इन स्थानों पर शराब के सेवन पर जुर्माने का प्रावधान किया गया था.

इसके साथ ही मई से सार्वजनिक स्थानों पर शराब के सेवन पर रोक के लिए पुलिस द्वारा विशेष अभियान शुरू किया गया है जिसके तहत नियमों का उल्लंघन करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था.

हालांकि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर पहले ही कह चुके हैं कि राज्य में बीफ का उपभोग जारी रहेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi