S M L

गणपति विसर्जन: चप्पे-चप्पे की निगरानी में जुटी मुंबई पुलिस

विसर्जन को देखते हुए 3,600 ट्रैफिक पुलिस तैनात होगी और इसके साथ ही एसआरपीएफ के 12 जवान, 1 रैपिड एक्शन फोर्स भी तैनात होगी

FP Staff Updated On: Sep 05, 2017 10:26 AM IST

0
गणपति विसर्जन: चप्पे-चप्पे की निगरानी में जुटी मुंबई पुलिस

गणपति विसर्जन के दिन मुंबई पुलिस ने पुख्ता इंतज़ाम कर रखा है. सीसीटीवी और ड्रोन से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी. वहीं कोस्ट गार्ड के हेलिकॉप्टर से भी चौपाटियों की निगरानी की जाएगी.

कहां से कितनी मूर्तियां होंगी विसर्जित 

गौरतलब है कि गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी पर सबसे अधिक संख्या में गणपति की मूर्तियों को विसर्जित करने के लिए लाया जाता है. गिरगांव में 25 हजार से अधिक प्रतिमाओं को विसर्जित किया जाता है. वहीं विभिन्न चापौटियों पर गणपति विसर्जन प्रक्रिया को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग जुटते हैं. ऐसे में मुंबई पुलिस ने जगह-जगह पर कड़ा बंदोबस्त किया है.

मुंबई डीसीपी रश्मि करंदीकर ने जानकारी दी कि इस साल 23,000 गणपति की छोटी मूर्तियां विसर्जित की जाएंगी. वहीं करीब 4000 बड़ी मूर्तियां विसर्जित होंगी. मुंबई में कुल मिलाकर 119 विसर्जन स्थल हैं.

पुलिस ने किए पुख्ता  इंतजाम

विसर्जन को देखते हुए 3,600 ट्रैफिक पुलिस तैनात होगी. इसके साथ ही एसआरपीएफ के 12 जवान, 1 रैपिड एक्शन फोर्स भी तैनात होगी. इतना ही नहीं एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, आरएसपी, एनजीओ और स्वयंसेवक के कुल 8000 लोग मौजूद रहेंगे. इसके अलावा 40,000 मुंबई पुलिस भी तैनात रहेगी. साथ ही 5000 सीसीटीवी कैमरों से भी पूरी नज़र रखी जाएगी.

डीसीपी ने बताया कि इस बार विसर्जन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए चौपाटियों पर अतिरिक्त प्लेटफॉर्म और भीड़ पर नजर रखने के वॉच टॉवर बनाए गए हैं. पुलिस की ओर से उद्घोषणा करके आने वाले लोगों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा. हर पॉइंट पर ट्रैफिक पुलिस, सिविल पुलिस, एनजीओ सदस्य, एनएसएस और सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा.

आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षाबल अलर्ट पर है. वहीं मुंबई में सुरक्षा के लिए आरपीएफ, सीआरपीएफ, आरएएफ और बीएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है. साथ ही मुंबई पुलिस ने लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi