S M L

विकल्प स्कीम: मेल टिकट के दाम पर कर सकेंगे राजधानी में यात्रा

रेलवे 1 अप्रैल से 'विकल्प' स्कीम की शुरुआत करने जा रही है

FP Staff Updated On: Mar 21, 2017 10:42 PM IST

0
विकल्प स्कीम: मेल टिकट के दाम पर कर सकेंगे राजधानी में यात्रा

रेलवे 1 अप्रैल से 'विकल्प' स्कीम की शुरुआत करने जा रही है. इस स्कीम के लागू होने पर अगर आपके लक ने साथ दिया था तो आप एक्सप्रेस या मेल टिकट की दाम में राजधानी या शताब्दी में सफर कर सकते हैं.

'विकल्प' स्कीम के तहत किसी भी ट्रेन के लिए बुक कराए गए वेटिंग टिकट के बदले में उसी रूट की दूसरी ट्रेन में कन्फर्म सीट दी जाएगी. इस स्कीम के तहत साधारण मेल ट्रेन का टिकट लेने वाले यात्रियों को सुपरफास्ट, राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में भी सफर करने का मौका मिलेगा.

यह विकल्प उन यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा, जो बुकिंग के वक्त वैकल्पिक ट्रेन में सफर के ऑप्शन को चुनेंगे. इसकी शुरुआत ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वालों से होगी. इसके बाद विंडो टिकट वालों के लिए भी इसका विस्तार होगा.

नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज 

इस स्कीम के मुताबिक दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्ध कराए जाने पर बची हुई राशि का रिफंड नहीं होगा. इसके अलावा दूसरी ट्रेन का टिकट महंगा होने की स्थिति में अधिक चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा.

इस स्कीम के तहत रेलवे को सालाना 7,500 करोड़ रुपए का लाभ होगा. रेलवे को विभिन्न कारणों से कैंसल कराए जाने वाले टिकटों पर हर साल इतनी राशि लौटानी पड़ती है.

इस स्कीम के जरिए वेटिंग टिकट लेने वाले यात्रियों को उसी रूट में सीट मिलने में आसानी होगी दूसरी तरफ कुछ ट्रेनों में खाली सीटों की समस्या को भी खत्म किया जा सकेगा.

फिलहाल यह स्कीम पिछले साल 1 नवंबर से दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू और दिल्ली-मुंबई समेत 6 रूटों पर पायलट बेसिस पर चल रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi